scriptविदेशी छात्रा से यौन उत्पीडऩ मामले में जेएनयू के प्रोफेसर बर्खास्त | JNU professor sacked for alleged sexual abuse of foreign student | Patrika News
विविध भारत

विदेशी छात्रा से यौन उत्पीडऩ मामले में जेएनयू के प्रोफेसर बर्खास्त

दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी यानी जेएनयू के प्रोफेसर अरशद आलम पर विदेशी छात्रा से रेप का आरोप लगा है

JNU

JNU

नई दिल्ली। दिल्ली की जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी यानी जेएनयू के प्रोफेसर अरशद आलम पर विदेशी छात्रा से रेप का आरोप लगा है। जेएनयू प्रशासन ने इस मामले में स्कूल ऑफ सोशल साइंस के प्रोफेसर अरशद आलम को बर्खास्त कर दिया है। छात्रा प्रोफेसर के मार्गदर्शन में रिसर्च कर रही थी। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद् (ईसी) की एक आपात बैठक में यह फैसला किया गया। परिषद् विश्वविद्यालय में फैसला लेने वाली सर्वोच्च इकाई है।

शिकायतकर्ता बांग्लादेश की नागरिक है। वह विश्वविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग में प्रोफेसर की निगरानी में शोधकार्य कर रही थी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रोफेसर की निगरानी में शोध कर रही बांग्लादेश की एक छात्रा ने आरोप लगाया था कि प्रोफेसर ने उसका कथित तौर पर यौन उत्पीडऩ किया।

इसके बाद ऐसे मामलों को देखने वाली विश्वविद्यालय की निगरानी इकाई, यौन उत्पीडऩ के खिलाफ लिंग संवेदीकरण कमेटी (जीएसकैश) ने जांच शुरू की। उन्होंने कहा कि अपनी जांच में कमेटी ने उन्हें दोषी पाया और उनके खिलाफ कार्रवाई की सिफारिश की जिसके बाद इस मुद्दे पर फैसले के लिए कार्यकारी परिषद की बैठक बुलाई गई। परिषद ने तत्काल प्रभाव से उनकी सेवा खत्म करने का फैसला किया। बहरहाल, लगातार फोन किए जाने और लिखित संदेश भेजने के बावजूद इस मुद्दे पर प्रोफेसर की प्रतिक्रिया नहीं मिल पाई।

Hindi News / Miscellenous India / विदेशी छात्रा से यौन उत्पीडऩ मामले में जेएनयू के प्रोफेसर बर्खास्त

ट्रेंडिंग वीडियो