scriptजल्द रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा 5 रूपए प्रति लीटर ठंडा पानी | Coming soon, water for ?5 a litre at railway stations | Patrika News
विविध भारत

जल्द रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा 5 रूपए प्रति लीटर ठंडा पानी

भारतीय रेलवे ने विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर ठंडा और सस्ता पानी उपलब्ध कराने की योजना 

Jul 08, 2015 / 07:22 pm

भूप सिंह

water vending

water vending

नई दिल्ली। देशभर में ट्रेनों का सफर करने वाले यात्रियों को जल्द बड़ी राहत मिलने वाली है। भारतीय रेलवे ने विभिन्न रेलवे स्टेशनों पर ठंडा और सस्ता पानी उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। डब्ल्यूएचओ मानकों के अनुरूप ठंडा पेयजल 5 रूपए प्रति लीटर, 3 रूपए आधा लीटर और 1 से 2 रूपए प्रति गिलास मिलेगा।

यह बिल्कुल ठीक हैं कि भारत में जल्द 12,00 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा लागू होगी। भारतीय रेलवे केटरिंग एंड ट्यूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) 12,00 से अधिक रेलवे स्टेशनों पर 5 हजार से ज्यादा “वाटर वेंडिंग मशीनें” लगाने की योजना है।

इससे जहां वॉटर वेंडिंग से जुड़ी कंपनियों, मसलन आयोन एक्सचेंज, यूरेका फोर्ब्स और केंट आरओ जैसी कंपनियों के लिए बिजनस के मौके उपलब्ध होंगे, तो दूसरी ओर यात्रियों को भी पानी के लिए अनाप-शनाप खर्चे से मुक्ति मिल पाएगी।

आईआरसीटीसी की इस पहल से वॉटर वेंडिंग बिजनस की कंपनियों वेंडर्स एसआर पर्यावरण, हाईटेक स्वीट वाटर, वृंदावन इंटरप्राइजेज, फॉनटस वाटर, एशर इंजीनियर्स, मेगदूत मीडिया, राज वाटर, राइट वाटर सोल्यूशन्स, एक्वाटेक आरओ, साई बालाजी वाटर, स्माट इंडिया और जैन सबकुछ आदि को भी बिजनस का बड़ा मौका मिल रहा है।

आईआरसीटीसी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर एके मनोचा ने हाल ही बिजनेस लाइन को बताया कि 21 वेंडरों का पैनल तैयार हो चुका है। जो वेंडिंग मशीनों के माध्यम से पीने योग्य ठंडा पेय जल उपलब्ध करवाएंगे और इसके तहत प्रत्येक रेलवे स्टेशन पर दो वेंडिंग मशीनें होगी।

इन मशीनों से यात्रियों को मात्रा के आधार पर 1-5 रूपए में पानी उपलब्ध होगा। इस तरह की परियोजनाएं पायलट प्रॉजेक्ट के तौर पर बेंगलुरु और चेन्नै रेलवे स्टेशनों पर पहले से ही संचालित हो रही हैं। बेंगलुरु स्टेशन पर हर घंटे 200 लीटर पानी मुहैया कराने की क्षमता है।

Hindi News/ Miscellenous India / जल्द रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा 5 रूपए प्रति लीटर ठंडा पानी

ट्रेंडिंग वीडियो