scriptसोशल मीडिया पर छाया 21 साल का आतंकी, 10 लाख का ईनाम | Burhan Muzaffar Wani goes viral on Social media, 10 Lakhs Offer to Find him | Patrika News
विविध भारत

सोशल मीडिया पर छाया 21 साल का आतंकी, 10 लाख का ईनाम

बुरहान नाम का यह आतंकवादी आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का नेता है जो सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है

Aug 18, 2015 / 11:03 am

Anil Kumar

burhan

burhan

श्रीनगर। बुरहान नाम एक आतंकवादी नेता इन दिनों सोशल मीडिया साइट्स पर छाया हुआ है। यह आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन का 21 वर्षीय कमांडर है जो इन दिनों फेसबुक और व्हाट्सएप पर चर्चा का विषय बना हुआ है। इसके बनाए वीडियो इन साइट्स पर वायरल हो रहे हैं। खबर है यह आतंकी कश्मीरी युवाओं को अपने संगठन की ओर आकर्षित करने के लिए ऎसे वीडियो बनाकर पोस्ट कर रहा है।





भाई के मारे जाने पर बना आतंकी
यह आतंकवादी बुहान मुजफर वानी है जो कश्मीर के त्राल में रहने वाले एक संपन्न परिवार से नाता रखता है। कहा जाता है कि जब बुरहान 15 साल का था तब 2010 में सेना ने कथित रूप से उसके भाई को मार दिया था। इसके बाद बदला लेने की भावना से वह आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन से जुड़ गया था।




कश्मीरी युवाओं तक पहुंच बनाने की कोशिश
सोशल मीडिया पर पोस्ट आतंकवादियों की फोटो में बुरहान प्रमुखता से दिख रहा है। उसकी यह फोटो भी वायरल हो रही हैं। सूत्रों के मुताबिक बुरहान सोशल मीडिया का प्रयोग करने में माहिर है। वह ऎसा युवाओं तक अपनी पहुंच बनाने के लिए कर रहा है।





10 लाख का इनाम
सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब सुरक्षा बलों ने बुरहान के बारे में सूचना देने वाले को 10 लाख रूपए का इनाम देने की घोषणा की है। सूत्रों के मुताबिक जोरदार भाषण देकर लोगों को आकर्षित करने में माहिर है। यह आतंकी क श्मीरी युवाओं को आतंकवाद से जुड़कर हथियार उठाने के लिए प्रेरित करता है। खबर हे कि पिछले 6 महीनों में यह आतंक दक्षिणी कश्मीर इलाके में लगभग 60 शिक्षित युवाओं पर अपना असर छोड़ चुका है।





सोशल मीडिया का इस्तेमाल
पुलिस के मुताबिक बुरहान निजी खुद कभी सुरक्षा बलों पर किए जाने वाले हमलों में शामिल नहीं रहा। लेकिन उसकी हरकतें कश्मीर में सुरक्षा व्यवस्था के लिए बड़ा खतरा है। पुलिस के मुताबिक वह सोशल मीडिया की ताकत को समझता और आए दिन आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए नए वीडियो जारी कर रहा है।

Hindi News/ Miscellenous India / सोशल मीडिया पर छाया 21 साल का आतंकी, 10 लाख का ईनाम

ट्रेंडिंग वीडियो