scriptअब वेटिंग टिकट वाला भी ट्रेन में पा सकेगा मनपसंद भोजन | lucknow: Waiting tickets will now be able to favorite food in train | Patrika News
लखनऊ

अब वेटिंग टिकट वाला भी ट्रेन में पा सकेगा मनपसंद भोजन

प्रतीक्षा सूची का टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री भी अब मनपसंद भोजन का लुत्फ उठा सकेंगे।

लखनऊApr 13, 2015 / 03:54 pm

आस्था अवस्थी

 Food in police custody

Food in police custody

लखनऊ। प्रतीक्षा सूची का टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्री भी अब मनपसंद भोजन का लुत्फ उठा सकेंगे। फिलहाल यह सेवा कुछ ट्रेनों में उपलब्ध कराई जा रही है। लेकिन शीघ्र ही इसका विस्तार करने की योजना है, जिससे यात्रियों को खाने के लिए परेशान नहीं होना पड़े। बजटीय प्रयासों के अन्तर्गत जनवरी 2014 में दिल्ली-अमृतसर और दिल्ली-जम्मूतवी सेक्शनों पर चलने वाली 14 जोड़ी रेलगाडियों में पायलट परियोजना के अन्तर्गत ई-खान-पान सेवा शुरूआत की थी।

इस उद्देश्य के लिए रेलवे ने 39 जोड़ी रेलगाडिय़ों में चुनिंदा स्थानों पर भोजन की आपूर्ति के लिए आईआरसीटीसी भोजन केन्द्रों और फास्ट फूड यूनिटों के साथ करार किया है। इसे और विस्तार करते हुए अब प्रतीक्षा सूची के टिकट पर यात्रा करने वालों को ऑनलाइन भोजन बुक कराने की सुविधा देने का निर्णय किया गया है।

इस सुविधा का लाभ उठान के लिए यात्री को अपना पीएनआर नंबर 139 पर मैसेज करना होगा। इसी तरह से यात्री कॉल करके भी अपना भोजना मंगवा सकते हैं। उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी नीरज शर्मा का कहना है कि यात्री 1800-1034-139 नंबर पर फोन करके और 139 नंबर मैसेज कर मनपसंद भोजन मंगा सकते हैं।

Hindi News/ Lucknow / अब वेटिंग टिकट वाला भी ट्रेन में पा सकेगा मनपसंद भोजन

ट्रेंडिंग वीडियो