scriptसफाई के मामले में लखनऊ जंक्शन 21वें नंबर पर | lucknow junction cleanliness ranking 21 in india | Patrika News
लखनऊ

सफाई के मामले में लखनऊ जंक्शन 21वें नंबर पर

इस सर्वे में देश भर के कई स्टेशनों को शामिल किया गया है लेकिन इस सर्वे में टॉप 10 की बात करें तो देश के टॉप 10 साफ सुथरे स्टेशनों में यूपी का एक भी स्टेशन शामिल नहीं है।

लखनऊMar 18, 2016 / 10:32 am

Prashant Mishra

लखनऊ.रेल स्वच्छ भारत अभियान के तहत आईआरसीटीसी द्वारा कराए गए सर्वे की रिपोर्ट आ गई है। जिसमें लखनऊ जंक्शन 21वें और चारबाग रेलवे स्टेशन 43वें स्थान पर है। ये सर्वे स्टेशनों पर साफ सफाई के स्थिति को लेकर कराया गया है। जिसमें देश के 407 रेलवे स्टेशनों को शामिल किया गया है।

टॉप 10 में यूपी का एक भी स्टेशन नहीं

इस सर्वे में देश भर के कई स्टेशनों को शामिल किया गया है। लेकिन इस सर्वे में टॉप 10 की बात करें तो देश के टॉप 10 साफ सुथरे स्टेशनों में यूपी का एक भी स्टेशन शामिल नहीं है।

सफाई के मामले में सूरत नंबर वन

सूरत देश का सबसे अधिक साफ सुथरा स्टेशन है। स्वच्छ रेल स्वच्छभारत अभियान के तहत देश के 407 रेलवे स्टेशनों की सफाई व्यवस्था पर हुए सर्वे के बाद सूरत आईआरसीटीसी के हिसाब से देश का सबसे साफ सुथरा स्टेशन है।

सर्वे का आधार 

आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने बताया कि इस सर्वे को कराने की पीछे ये उद्देश्य था कि , हमें ये पता चलेगा की कौन सा स्टेशन सफाई पर कितना ध्यान देता है। वहीं दूसरी ओर इस तरह के सर्वे से एक पॉजटिव असर पड़ता है। सबंधित लोग साफ-सफाई पर अधिक ध्यान देते है। इस सर्वे का मुख्य उद्देश्य स्टेशनों पर साफ सफाई की स्थिति को समझना व उसमें सुधार कराना है। 

Hindi News/ Lucknow / सफाई के मामले में लखनऊ जंक्शन 21वें नंबर पर

ट्रेंडिंग वीडियो