scriptमोदी सरकार में भारतीय ट्रेनें होगी सुरक्षित, जानें कैसे | Indian Railway Train coaches to get CCTV cameras | Patrika News
लखनऊ

मोदी सरकार में भारतीय ट्रेनें होगी सुरक्षित, जानें कैसे

कैमरे के साथ साथ ट्रेन की बोगियों में अन्य सुरक्षा के उपकरण भी लगाए जाएंगे।

लखनऊSep 26, 2016 / 03:46 pm

Prashant Mishra

लखनऊ. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए गोरखपुर से आनंद विहार टर्मिनल के बीच जल्द शुरू होने वाली हमसफर एक्सप्रेस की बोगियों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों की मॉनीटरिंग ट्रेन के गार्ड करेंगे। हमसफर ट्रेन के कोच, कोच फैक्ट्री में तैयार हो रहे हैं। कैमरे के साथ साथ ट्रेन की बोगियों में अन्य सुरक्षा के उपकरण भी लगाए जाएंगे।

आनंद विहार टर्मिनल के लिए हमसफर सप्ताह में तीन दिन रविवार, मंगलवार व गुरुवार को गोरखपुर से रवाना होगी। ट्रेन का ठहराव लखनऊ और कानपुर में होगा। केवल एेसी बोगियों वाली यह ट्रेन अगले दिन सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ के लिए रवाना होगी।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि हमसफर एक्सप्रेस की प्रत्येक बोगी में जीपीएस आधारित डिस्प्ले बोर्ड होगा, जिसमें आने वाले स्टेशनों की जानकारी दिखेगी। इसके अलावा शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह पैसेंजर एनाउंसमेंट सिस्टम भी होगा जो कि स्टेशन आने से पहले उसकी सूचना प्रसारित करेगा। बोगियों में आग लगने व धुआं उठने पर फायर एवं स्मोक डिटेक्शन उपकरण अलार्म बजाकर यात्रियों को सतर्क कर देगा। इसमें मोबाइल फोन और लैपटॉप की चार्जिग के प्वाइंट तो होंगे ही नेत्रहीनों की सहायता के लिए इंटीग्रेटेड ब्रेल डिस्प्ले भी होगा।

Hindi News/ Lucknow / मोदी सरकार में भारतीय ट्रेनें होगी सुरक्षित, जानें कैसे

ट्रेंडिंग वीडियो