scriptरेड ट्रेन: बिना टिकट वाले यात्री नहीं बच पाएंगे अब | janjgir-champa: raid train ticketless passengers will find no escape now | Patrika News
जांजगीर चंपा

रेड ट्रेन: बिना टिकट वाले यात्री नहीं बच पाएंगे अब

जांच दल का नेतृत्व सीनियर डीसीएम, डीसीएम व एसीएम स्तर के अधिकारी करते
हैं, ताकि किसी भी स्थिति में ऐसे यात्री कार्रवाई से बच न सके। इस
कार्रवाई से हर बार लाखों रुपए बतौर जुर्माना वसूल किए जाते हैं।

जांजगीर चंपाNov 22, 2015 / 12:22 am

कंचन ज्वाला

raid train

raid train

जांजगीर-चांपा. ट्रेनों में बिना टिकट यात्रा करने वाले लोग अब रेलवे की कार्रवाई से बच नहीं पाएंगे। बिलासपुर रेल मंडल अब छोटे-बड़े स्टेशनों पर टिकट जांच के लिए रेड ट्रेन शुरू करने जा रहा है। इससे टिकट चेकिंग स्टाफ बिना किसी बाधा के किसी भी स्टेशन पर जाकर बेटिकटों व रेलवे के नियमों का उल्लंघन करने वाले यात्रियों की धरपकड़ कर सकेगा।

बिना टिकट, अनियमित टिकट, बिना बुक किए लगेज के साथ परिवहन से रेलवे को राजस्व का नुकसान हो रहा है। ऐसे यात्रियों की धरपकड़ के लिए रेलवे समय-समय पर जांच अभियान चलाती है। कभी नॉन स्टाप जांच तो कभी किलाबंदी जांच की जाती है। जांच दल का नेतृत्व सीनियर डीसीएम, डीसीएम व एसीएम स्तर के अधिकारी करते हैं, ताकि किसी भी स्थिति में ऐसे यात्री कार्रवाई से बच न सके। इस कार्रवाई से हर बार लाखों रुपए बतौर जुर्माना वसूल किए जाते हैं।

जुर्माना का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है, लेकिन कुछ संसाधनों व सुविधाओं की कमी के कारण दल उतनी तगड़ी जांच नहीं कर पाता। जांच उन्हीं स्टेशनों में ज्यादातर होती है, जहां दिनभर कार्रवाई के बाद शाम तक वापस दल मुख्यालय लौट आए। ट्रेनों की कमी व स्टापेज नहीं होने के कारण जांच दल छोटे-छोटे स्टेशनों पर टिकट चेकिंग नहीं कर पाता।

इस वजह से अभी डिवीजन के अंतिम छोर के छोटे-छोटे स्टेशन के बिना टिकट यात्री जांच व कार्रवाई से बच जा रहे हैं, लेकिन वे ज्यादा दिनों तक रेलवे से बच नहीं पाएंगे। ऐसे यात्रियों पर शिकंजा कसने के लिए रेलवे ने कार्ययोजना तैयार की है। इसी के तहत आगामी दिनों में बिलासपुर रेल मंडल के स्टेशनों पर टिकट जांच के लिए रेड ट्रेन चलाई जाएगी, जिसमें सवार चेकिंग स्टॉफ ट्रेन को अपने मनमुताबिक स्टेशन पर रूकवाकर यात्रियों की टिकट चेकिंग कर सकेंगे।

जल्द चलाई जाएगी ट्रेन

बिलासपुर रेल मंडल में टिकट जांच के लिए जल्द ही रेड ट्रेन चलाई जाएगी। यह ट्रेन तीन कोच की होगी, जिसमें सवार होकर चेकिंग स्टॉफ छोटे से छोटे स्टेशनों में रूककर वहां बिना टिकट व रेलवे के नियमों का उल्लंघन करने वाले यात्रियों को पकड़ सकेंगे।
रश्मि गौतम, सीनियर डीसीएम

Hindi News/ Janjgir Champa / रेड ट्रेन: बिना टिकट वाले यात्री नहीं बच पाएंगे अब

ट्रेंडिंग वीडियो