scriptकोयले से भरी मालगाड़ी की बोगी में लगी आग, दमकल ने बुझाई | Bogie of the train loaded with coal fire | Patrika News
हरदा

कोयले से भरी मालगाड़ी की बोगी में लगी आग, दमकल ने बुझाई

घटना ओएचई लाइन बंद कर कोयले पर डाला गया पानी, धुआं निकलता देख गार्ड ने कंट्रोल को दी थी सूचना

हरदाJun 13, 2016 / 08:35 am

Sanket Shrivastava

boxcar

boxcar


हरदा। 
इटारसी-खंडवा रेलखंड के अप रूट से भुसावल जा रही कोयले से भरी मालगाड़ी की एक बोगी में आग लग गई। सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड स्टेशन पहुंची। ट्रेन के आने के बाद ओएचई लाइन बंद कर बोगी में पानी छिड़का गया। हालांकि इस दौरान ट्रेनों का संचालन बाधित नहीं हुआ।
जानकारी के अनुसार जेआरटीएस-एमएफएसजी मालगाड़ी भुसावल की ओर जा रही थी। प्राप्त जानकारी के अनुसार बानापुरा स्टेशन के पहले गार्ड को बोगी से धुआं निकलता दिखाई दिया। इसके बाद रेलवे कंट्रोलर को इसकी सूचना दी गई। कंट्रोलर ने स्थानीय स्टेशन पर यह जानकारी देकर फायर ब्रिगेड को खबर करने के निर्देश दिए। दोपहर डेढ़ बजे दमकल होशंगाबाद रोड होते हुए अप रूट की लूप लाइन के किनारे पहुंच गई। करीब आधा घंटा इंतजार करने के बाद मालगाड़ी स्टेशन पहुंची। इसके इंजन से 12वें नंबर के डिब्बे में से धुआं निकल रहा था। इसी दौरान अप रूट पर एक एक्सप्रेस ट्रेन आकर रुकी।
सिग्नल मिलने पर ट्रेन आगे बढ़ी इसके बाद ओएचई लाइन बंद कर फायर ब्रिगेड से बोगी में पानी डालकर आग बुझाई गई। स्टेशन प्रबंधक बीके उपाध्याय ने बताया कंट्रोल रूम से सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड बुलाकर बोगी की आग बुझवाई गई। शाम 5 बजे ट्रेन को रवाना किया गया। इस दौरान अन्य ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित नहीं रही।

रिवर्स ली गई मालगाड़ी

मालगाड़ी की जिस बोगी में आग लगी थी वह जीआरपी चौकी के समीप जाकर रुकी। यहां तक फायर ब्रिगेड पहुंचना संभव नहीं था। इसके चलते सुपर फास्ट ट्रेन निकालने के बाद मालगाड़ी को रिवर्स लिया गया। बोगी को दमकल के नजदीक ले जाकर आग बुझाई गई।

पिछले स्टेशनों पर भी डाला था पानी

ट्रेन के स्टेशन पर आकर रुकते ही रेलवे कर्मचारियों ने मौके पर पहुंचकर जांच की। इस दौरान सामने आया कि जिस बोगी से धुआं निकल रहा था, उसी में से पानी भी टपक रहा था। इससे अंदाजा लगाया गया कि आग इटारसी पहुंचने के पहले से लगी थी। अन्य स्टेशनों पर भी इसे बुझाने के प्रयास हुए थे।

अंदरूनी रूप से सुलगती है आग

रेलवे स्टॉफ के अनुसार तेज गर्मी के कारण कोयला आग पकड़ लेता है। मालगाड़ी जब रफ्तार में होती है तो तेज हवा के कारण आग सुलगने लगती है। पानी के छिड़काव से भी आग पूरी तरह नहीं बुझती। इसे फैलाकर पानी छीटे जाने से ही आग पूरी तरह बुझ पाती है।

Hindi News/ Harda / कोयले से भरी मालगाड़ी की बोगी में लगी आग, दमकल ने बुझाई

ट्रेंडिंग वीडियो