scriptलोहे के जाल से रोकेंगे खनन माफियाओं के मंसूबे | iron spike will help to stop illegal mining | Patrika News
ग्वालियर

लोहे के जाल से रोकेंगे खनन माफियाओं के मंसूबे

 उन नाकों पर जहां से चोर अवैध रेत, पत्थर और लकड़ी की तस्करी करते हैं वहां वाहनों  को पकडऩे के लिए पुलिस सड़कों पर स्पाईकर्स (लोहे के कांटों का जाल) बिछाएगी। 

ग्वालियरMar 11, 2016 / 08:56 am

rishi jaiswal

sand mining

sand mining

ग्वालियर। अवैध रेत और पत्थर का परिवहन कर सड़कों पर बेखौफ दौड़ रहे ट्रैक्टर-ट्राली और डंपर को पकडऩे के लिए पुलिस सड़कों पर स्पाईकर्स (लोहे के कांटों का जाल) बिछाएगी। इनका इस्तेमाल उन नाकों पर होगा जहां से खनन चोर अवैध रेत, पत्थर और लकड़ी की तस्करी करते हैं। वनरक्षक नरेन्द्र शर्मा का हत्यारा पुलिस के सामने खुलासा कर चुका है कि माफियाओं की हिदायत है, जो रास्ता रोके उसे कुचल दो। इसलिए पुलिस इन उनके सामने आने की बजाए वाहनों को ही पंचर कर पकड़ेगी। हाइवे के नाकों पर चेकिंग प्वाइंट से कुछ दूरी पर स्पाईकर्स लगाए जाएंगे। अवैध उत्खनन करने वाले चेकिंग प्वाइंट पर पुलिस को देखकर वाहन दौड़ाएंगे तो स्पाईकर्स का हुक खींच दिया जाएगा। 


इससे स्पाईकर बेल्ट में लगे लोहे के कांटे खड़े होंगे। अवैध रेत या पत्थर से भरे वाहन के अगले या पिछले पहिए कांटो पर आते ही पंचर होंगे। इससे वाहन चालक को भागने या किसी पर हमला करने का मौका नहीं मिलेगा।
इन प्वाइंटस् पर बिछेंगे कांटे: रेत, पत्थर और लकड़ी का अवैध परिवहन मुरैना, भिण्ड और घाटीगांव के रुट पर ज्यादा होता है। इसलिए पुरानी छावनी, महाराजपुरा और बेला की बावडी नाके पर स्पाईकर्स बिछाए जाएंगे।
प्रयोग के बाद शुरुआत: पुलिस अफसर कहते हैं प्रयोग के लिए करीब ४ स्पाईकर्स मंगाए गए हैं। इनका प्रयोग सफल हुआ तो दूसरे संवेदनशील चेकिंग प्वाइंटस पर भी स्पाईकर्स लगेंगे। 


 “अवैध कारोबार करने वालों का रास्ता रोकने को स्पाईकर्स का इस्तेमाल होगा। प्रयोग के लिए स्पाईकर्स मंगाए हैं। अपराधियों की घेराबंदी में भी इनका इस्तेमाल होगा।”
हरिनारायणाचारी मिश्र, एसपी ग्वालियर

Hindi News/ Gwalior / लोहे के जाल से रोकेंगे खनन माफियाओं के मंसूबे

ट्रेंडिंग वीडियो