scriptनई पेंशन योजना का रेलवे के युवा कर्मचारियों ने किया करारा विरोध | New Pension Scheme is a major railway workers protest youth | Patrika News
एम्प्लॉई कॉर्नर

नई पेंशन योजना का रेलवे के युवा कर्मचारियों ने किया करारा विरोध

कर्मचारियों ने इसके लिए गेट मीटिंग रेलवे इंस्टीट्यूट में की।

Sep 08, 2016 / 04:30 pm

इन्द्रेश गुप्ता

Pension

Pension

आमला/बैतूल। कर्मचारी वर्ग में नई पेंशन योजना का विरोध तेज होता जा रहा है। रेलवे के युवा कर्मचारियों ने ना केवल इस
पर चिंता जताई है। इसके खिलाफ अभियान की तैयारी भी कर ली है। वो नई पेंशन स्कीम बंद करके, पुरानी पेंशन योजना पर बने रहना चाहते हैं। कर्मचारियों ने इसके लिए गेट मीटिंग रेलवे इंस्टीट्यूट में की।

इस बैठक में उपस्थित कर्मचारियों ने अन्य कर्मचारियों से इस अभियान का हिस्सा बनने का आह्वान किया। गेट मीटिंग को संबोधित करते हुए नीरज बारस्कर ने कहा रेलवे में दिसंबर 2003 के बाद लगे कर्मचारियों और उनके परिजन पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम शिवराज सिंह चौहान को अपनी समस्याओं से पोस्टकार्ड के जरिए अवगत कराएगा।

उन्होंने कहा राष्ट्रीय पेंशन योजना में बड़े पैमाने पर खामियां हैं। योजना में सेवानिवृत्ति के बाद कर्मचारियों के जमा फंड का ब्याज शेयर बाजार पर निर्भर हो जाएगा।

इसके अलावा एक्सग्रेसिया, पारिवारिक पेंशन, अनुकंपा के आधार पर नौकरी, उम्र बढ़ने के कारण मिलने वाला 5 प्रतिशत से लेकर 100 प्रतिशत तक का बुढ़ापा भत्ता, सेवा मुक्ति के बाद पक्की पेंशन, महंगाई भत्ता, डीए आदि जो लगातार बढ़ता है। हालांकि 2004 के पूर्व के भर्ती कर्मचारियों को ये सारी सुविधाएं मिल रही हैं। पंकज रसीले ने कहा ऐसे दोहरे मापदंड सरकार को नहीं अपनाने चाहिए।

Hindi News/ Employee Corner / नई पेंशन योजना का रेलवे के युवा कर्मचारियों ने किया करारा विरोध

ट्रेंडिंग वीडियो