scriptविश्व की सबसे लंबी रेलपांत की रैक तैयार हरी झंडी दिखाने इस्पात मंत्री का इंतजार | Bhilai:World's longest Relpant ready to flag off the rack awaiting Steel Minister | Patrika News
दुर्ग

विश्व की सबसे लंबी रेलपांत की रैक तैयार हरी झंडी दिखाने इस्पात मंत्री का इंतजार

भिलाई इस्पात संयंत्र की नई यूनिवर्सल रेल मिल ने एक रैक 260 मीटर लंबी
रेलपांत तैयार कर लिया है। 60 नग तैयार यह पटरी 18 विशेष वैगन से भारतीय
रेलवे को आपूर्ति की जाएगी।

दुर्गJan 01, 2017 / 10:30 am

Satya Narayan Shukla

Bhilai:World's longest Relpant ready to flag off t

World’s longest Relpant ready to flag off the rack awaiting Steel Minister

भिलाई.भिलाई इस्पात संयंत्र की नईयूनिवर्सल रेल मिल ने एक रैक 260 मीटर लंबी रेलपांत तैयार कर लिया है। 60 नग तैयार यह पटरी 18 विशेष वैगन से भारतीय रेलवे को आपूर्ति की जाएगी। हरी झंडी दिखाकर रवाना करने इस्पात मंत्री के आने का इंतजार किया जा रहा है। संभावना जताई जा रही है कि 9 जनवरी 17 को विश्व की सबसे लंबी रेलपांत के पहली खेप की आपूर्ति भिलाई स्टील प्लांट कर सकता है।

एक शिफ्ट में तैयार होगी चार रेक लंबी रेल पटरी

संयंत्र की नई यूनिवर्सल रेलमिल में उत्पादन जब पूरी गति से होने लगेगा, तब एक शिफ्ट में 270 नग रेलपटरी बनेगी। इस तरह से चार रैक लॉन्ग रेलपांत एक ही शिफ्ट में तैयार हो जाएगी। वर्तमान में अभी एक रैक रेलपांत तैयार की गई है। रेलवे के विशेषज्ञों ने रेलपांत की जांच करने के बाद पास किया है।

बीएसपी की सुधरेगी माली हालत
यूनिवर्सल रेलमिल के सहारे बीएसपी के मुनाफे का ग्राफ बढ़ जाएगी ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। चीन ने जब से कच्चा माल भारत में डंप किया है, तब से स्टील मार्केट मंदी की दौर से गुजर रहा है। रेलवे ने लॉन्ग रेल की मांग की है, जिसकी आपूर्ति करने से बीएसपी आर्थिक तौर पर मजबूत होगा। बीएसपी के साथ-साथ स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) भी इसके सहारे घाटे से उबर जाएगी।

ईरान से भी उम्मीद

सेल को वर्ष 2015-16 के दौरान 4,137 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ। ईरान अपने बंदरगाहों से शहर में नेटवर्किंग बेहतर करने के लिए 15 हजार किमी रेलवे ट्रैक बिछाने की तैयारी कर रहा है। बीएसपी को रेलवे का आर्डर पूरा होने के बाद ईरान से आर्डर लेने की उम्मीद है। बीएसपी को इसके पहले 1970 में ईरान से रेलवे ट्रैक का आर्डर मिला था।

8 लाख टन रेलपांत का है आर्डर
भारतीय रेलवे ने भिलाई स्टील प्लांट को करीब 8 लाख टन रेलपांत का आर्डर दिया है। लॉन्ग रेल का उत्पादन शुरू हो गया है, अब इसकी आपूर्ति करने बीएसपी ने कमर कस लिया है। नए वर्ष से इसकी सप्लाई शुरू की जा रही है। रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने भी अपनी जांच में रेलपांत की क्वालिटी को बेहतर पाया है।

उत्पादन क्षमता 1.2 मिलियन टन का
बीएसपी के नई 1.2 मिलियन टन प्रति वर्ष क्षमता वाली यूनिवर्सल रेल मिल से प्रतिदिन 700 रेलपांत का उत्पादन होना है। रेलवे व अन्य देशों से मांग के मुताबिक इसका उत्पादन किया जाएगा। 260 मीटर लॉन्ग रेल की सप्लाई करने के बाद बीएसपी रेलवे की मांग पर 520 मीटर लंबी रेल भी तैयार करने की क्षमता कुछ मशीनों को अपग्रेड कर हासिल कर लेगा।



Hindi News/ Durg / विश्व की सबसे लंबी रेलपांत की रैक तैयार हरी झंडी दिखाने इस्पात मंत्री का इंतजार

ट्रेंडिंग वीडियो