scriptजल्द बनेगी जामताड़ा-बासुकीनाथ एवं गोड्डा-पाकुड़ रेलवे लाइन | Will soon Jamtara-Basukinath and Godd?-Pakur railway line | Patrika News
देवघर

जल्द बनेगी जामताड़ा-बासुकीनाथ एवं गोड्डा-पाकुड़ रेलवे लाइन

जिला क्षेत्रवासियों को जल्द ही जामताड़ा-बासुकीनाथ एवं गोड्डा-पाकुड़ रेलवे लाइन की सौगात मिलने वाली है…

देवघरNov 17, 2015 / 09:00 pm

श्रीबाबू गुप्ता

big game of Railway

train ticket selling an adopted New RIGHT

देवघर। जिला क्षेत्रवासियों को जल्द ही जामताड़ा-बासुकीनाथ एवं गोड्डा-पाकुड़ रेलवे लाइन की सौगात मिलने वाली है। सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु से इस नई रेल परियोजना को रेल बजट 16-17 में प्राथमिकता के आधार शामिल करने की अनुशंसा की है।

केंद्रीय रेल मंत्री को लिखे पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा है कि संताल परगना क्षेत्र में कोयले का विशाल भंडार है। उत्तम स्टोन चिप्स के लिए क्षेत्र प्रसिद्ध होने के साथ-साथ यहां विकास की काफी संभावनाएं भी है, लेकिन वर्तमान में यह क्षेत्र वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित है।

सुदूर आदिवासी बहुल ग्रामीण सामाजिक व आर्थिक रूप से वंचित है। क्षेत्र में रेल विस्तारीकरण का काम कोयला बहुल क्षेत्र की तुलना में काफी पिछड़ा हुआ है। प्रस्तावित रेल मार्ग विस्तार योजना देश के ताप विद्युत केंद्र में कोयला आपूर्ति को सुगम बनाएंगी।

जानकारी के अनुसार यह रेल लाइन गोड्डा-पाकुड़ भाया सुंदरपहाड़ी एवं जामताड़ा-बासुकीनाथ भाया चितरा-सारठ तक निर्मित की जानी है। इसमें दिल्ली-गुवाहटी भाया नौगछिया-बटेश्वर स्थान, भागलपुर-हावड़ा भाया पीरपैंती-पाकुड़, भागलपुर-रामपुर हाट भाया हंसडीहा एवं दिल्ली-खड़गपुर भाया जसीडीह शामिल है।

Hindi News/ Deoghar / जल्द बनेगी जामताड़ा-बासुकीनाथ एवं गोड्डा-पाकुड़ रेलवे लाइन

ट्रेंडिंग वीडियो