scriptसावधान! अब आपके माऊस और कीबोर्ड पर हैं हैकर्स का निशाना | wireless mouse and keyboard on target of hackers | Patrika News
कम्‍प्‍यूटर

सावधान! अब आपके माऊस और कीबोर्ड पर हैं हैकर्स का निशाना

हैकर्स अब कंप्यूटर की बजाए माऊस तथा कीबोर्ड को हैक करने में लगे हुए हैं

Feb 27, 2016 / 10:17 am

Anil Kumar

wireless mouse and keyboard

wireless mouse and keyboard

नई दिल्ली। यदि आप आपने कंप्यूटर अथवा लैपटॉप के साथ वायरलेस माउस या की बोर्ड यूज करते हैं तो जरा सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि हैकर्स अब कंप्यूटर अथवा लैपटॉप्स ही नहीं बल्कि उनके साथ काम करने वाले वायरलैस माऊस और कीबोर्ड को भी हैक करने में लगे हुए हैं।

माऊस और कीबोर्ड है निशाना
खबर है कि हैकरों की दुनिया ने अब ऐसे डिवाइस पर नजरें गड़ाई हैं जो वायरलैस तकनीक के तहत कंप्यूटर अथवा लैपटॉप से कनेक्ट होते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक लगभग 200 मीटर दूर बैठा कोई भी हैकर आपके माउस के जरिए आपके लैपटॉप या डेस्कटॉप में रखे डेटा को हैक कर सकता है।


डोंगल भी है निशाने पर
हैकर्स का निशान न सिर्फ वायरलैस माऊस और कीबोर्ड हैं बल्कि बिना एन्क्रिप्शन वाले डोंगल भी है। यदि ऐसा ही कोई डोंगल हैकर को मिल गया तो वो दूर बैठे ही आपकी डिवाइस को कंट्रोल कर सकता है।

यूज नहीं करने पर भी हो सकते हैं हैक
यदि आप ऑफिस में ऐसा वायरलैस माउस यूज करते हैं और आप उस पर काम पर नहीं कर रहे, उस समय भी आपके डेटा को खतरा हो सकता है। इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है कि आप अपनी कुर्सी पर आप बैठे रहें और आपको पता भी नहीं चले की आपका कंप्यूटर हैक हो चुका है। जिस कंपनी ने ये सर्वे जारी किया है उसने उन सभी वायरलेस कीबोर्ड की लिस्ट भी बताई है, जिनकोा हैकर्स अपना निशाना बना सकते हैं।

Hindi News/ Gadgets / Computer / सावधान! अब आपके माऊस और कीबोर्ड पर हैं हैकर्स का निशाना

ट्रेंडिंग वीडियो