scriptट्रेन रद्द तो ई-टिकट का पैसा पहुंचेगा खाते में | bilaspur: Train cancellation of the e-ticket will reach in the account money | Patrika News
बिलासपुर

ट्रेन रद्द तो ई-टिकट का पैसा पहुंचेगा खाते में

वहीं अब कन्फर्म या आरएसी यात्रियों को रिफंड के लिए साइबर कैफे जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

बिलासपुरJul 01, 2015 / 01:07 am

कंचन ज्वाला

rail e ticket

rail e ticket

बिलासपुर. अगर ट्रेन रद्द होती है तो ई-टिकटिंग के जरिए लिया गया कन्फर्म या आरएसी टिकट वाले यात्रियों को उनका पैसा उनके खाते में पहुंच जाएगा। यह निर्देश मंगलवार को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉपोरेशन (आईआरसीटीसी) ने जारी किया।

अभी तक ट्रेन रद्द होने पर केवल वेटिंग ई-टिकट का ही पैसा यात्री के खाते में जाता था। वहीं जिन यात्रियों का रिजर्वेशन कन्फर्म रहता या आरएसी में रहता। एेसे यात्रियों को इंटरनेट पर बैठकर आईआरसीटीसी की साइट पर जा कर पैसा रिफंड के लिए अप्लाई करना होता था। इसके बाद पैसा यात्री के खाते में पहुंचता था। वहीं अब कन्फर्म या आरएसी यात्रियों को रिफंड के लिए साइबर कैफे जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आईआरसीटीसी की यह सुविधा जुलाई के पहले सप्ताह में कभी भी शुरू होने की संभावना है।

पेपरलेस टिकटिंग की तैयारी
रेलवे पेपरलेस टिकटिंग सुविधा भी शुरू करने की तैयारी में है। पेपरलेस टिक टिंग की यह सुविधा प्रारंभ में राजधानी व जनशताब्दी जैसी ट्रेनों में शुरू की जा सकती है। इसके बाद यह अन्य ट्रेनों में भी लागू हो सकता है। इससे रेलवे को कागज पर खर्च होने पैसे की बचत होगी।

Hindi News/ Bilaspur / ट्रेन रद्द तो ई-टिकट का पैसा पहुंचेगा खाते में

ट्रेंडिंग वीडियो