scriptवाह रे ‘प्रभु’: Wi-Fi के नाम पर रेलवे ने बनाया अप्रैल-फूल, न स्पीड न ही सिग्नल | Wi-Fi only 50 percent of the Bhopal railway station | Patrika News
भोपाल

वाह रे ‘प्रभु’: Wi-Fi के नाम पर रेलवे ने बनाया अप्रैल-फूल, न स्पीड न ही सिग्नल

प्लेटफॉर्म नंबर दो-तीन पर मिल रहा है 50 फीसदी नेटवर्क, प्लेटफॉर्म नंबर चार, पांच व छह पर तो वाई-फाई नेटवर्क ही नहीं

भोपालApr 07, 2016 / 09:41 am

Anwar Khan

bhopal railway

bhopal railway

विकास वर्मा @ भोपाल. एक अप्रैल से भोपाल रेलवे स्टेशन पर फ्री वाई-फाई सेवा के नाम पर रेलवे ने रेलयात्रियों को अप्रैल फूल बनाया है। रेलटेल के वाई-फाई नेटवर्क ‘रेलवायरÓ का लुत्फ यात्री सिर्फ प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर ही उठा सकते हैं। वहीं प्लेटफॉर्म नंबर दो-तीन पर नेटवर्क 50 फीसदी ही मिलते हैं और प्लेटफॉर्म नंबर चार, पांच व छह पर तो वाई-फाई नेटवर्क ही नहीं मिलता है। स्टेशन पर मौजूद यात्रियों की शिकायत पर बुधवार को ‘पत्रिकाÓ संवाददाता ने वाई-फाई नेटवर्क ‘रेलवायरÓ की हकीकत जानने के लिए डेढ़ घंटे तक स्टेशन पर समय बिताया। इस दौरान वाई-फाई के दावे की पोल खुलकर सामने आई।

प्लेटफॉर्म नंबर एक पर फूड प्लाजा से ही नेटवर्क शुरू
‘पत्रिकाÓ संवाददाता ने आरपीएफ थाने के एंट्री प्वांइट पर अपने मोबाइल का वाई-फाई नेटवर्क ऑन किया लेकिन यहां कोई नेटवर्क नहीं मिला। जैसे ही फूड प्लाजा के पास स्थित सीढ़ी व एस्केलेटर तक पहुंचे तो ‘रेलवायरÓ नाम का वाई-फाई नेटवर्क के संपर्क में आ गए। एक नंबर प्लेटफॉर्म के बाहर मौजूद सर्कुलेटिंग एरिया में पार्र्किंग क्षेत्र से तक पूरे सिग्नल प्राप्त हुए। इसके बाद प्लेटफॉर्म नंबर एक के इंक्वायरी काउंटर, वेटिंग एरिया, वेटिंग रूम, रिफ्रेशमेंट रूम से लेकर पूरे प्लेटफॉर्म पर वाई-फाई नेटवर्क उपलब्ध रहा। स्पीड एेसी कि यू-ट्यूब वीडियो बिना बफरिंग के प्ले हो रहा था। एक नंबर प्लेटफॉर्म के बाद जब ‘पत्रिका’ संवाददाता दो और तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर पहुंचा तो यहां सिग्नल की संख्या आधी हो गई। इस दौरान मोबाइल पर टू-जी नेटवर्क जैसी स्पीड मिली। वहीं चार व पांच नंबर प्लेटफॉर्म पर तो नेटवर्क ही उपलब्ध नहीं हुए यही हाल प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर भी था। यहां भी नेटवर्क काफी वीक रहा।

यात्रियों को नहीं है जानकारी

खास बात यह है कि रेलवे द्वारा जो कुछ प्लेटफॉर्म पर वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई है उसकी भी जानकारी किसी डिस्प्ले बोर्ड पर नहीं है। इस संबंध में रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी का कहना है कि जल्द ही इसकी ब्रांडिंग के लिए डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे।

वाई-फाई सेवा का जल्द ही विस्तार करेंगे
भोपाल रेलवे स्टेशन पर फिलहाल कुछ प्लेटफॉर्म पर ही वाई-फाई की सुविधा शुरू हुई है। जल्द ही बाकी प्लेटफॉर्म समेत पूरे स्टेशन परिसर में वाई-फाई सेवा का एक्सटेंशन कराया जाएगा।
– आईए सिद्दीकी, जनसंपर्क अधिकारी, भोपाल रेल मंडल

Hindi News / Bhopal / वाह रे ‘प्रभु’: Wi-Fi के नाम पर रेलवे ने बनाया अप्रैल-फूल, न स्पीड न ही सिग्नल

ट्रेंडिंग वीडियो