scriptये वर्ल्ड क्लास कंपनियां बेच रहीं थी नकली बीज, जानें इनकी करतूत | MP Govt ban three seeds company | Patrika News
भोपाल

ये वर्ल्ड क्लास कंपनियां बेच रहीं थी नकली बीज, जानें इनकी करतूत

दो के रजिस्ट्रेशन रद्द, एक का लाइसेंस निलंबित, प्रदेश में नहीं कर सकेंगे बीज का उत्पादन, बिक्री 

भोपालJun 14, 2016 / 10:14 am

Anwar Khan

seeds

seeds

भोपाल। सरकार ने प्रदेश में अमानक बीज का कारोबार करने वाली कंपनियों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। कृषि विभाग ने ऐसी तीन कंपनियों पर नकेल कसी है, जो नकली टैग से खुलेआम नकली बीच बेच रही थीं। इन कंपनियों पर बैन लगाया गया है। इसमें दो कंपनी के रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिए गए हैं, जबकि एक का लाइसेंस निलंबित किया है। ये कंपनियां भविष्य मेें प्रदेश में बीज उत्पादन और बेच नहीं सकेगी।

कृषि विभाग ने सोमवार को कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश जारी किए। इनमें सेठी सीड्स इंडिया(खंडवा) और मां अंबिका सीड्स एवं एग्रीटेक(उज्जैन) का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया गया है। इंदौर की ईगल सीड्स एवं बायोटेक लिमिटेड कंपनी का लाइसेंस निलंबित किया गया है।

यह है मामला
इन कंपनियों के अमानक बीच बेचने शिकायतें लंबे समय से मिल रही थीं। इसके बाद तीन जिलों के बीज प्रमाणीकरण अधिकारियों ने जून के पहले सप्ताह में कंपनियों के प्लांट और बाकी ठिकानों पर दबिश दी थी। इसमें 214 क्विंटल अमानक बीज पैकिंग करते हुए जब्त किया गया था। महाराष्ट्र की कंपनी के नाम से 3853 बीज की बोरियां पकड़ाई थीं। कंपनियों से फर्जी टैग, सील एवं अन्य सामग्री पाई गईं। कंपनियों के खिलाफ खंडवा और उज्जैन में केस दर्ज कराए गए थे। कंपनियों के एमडी पर धोखाधड़ी का केस दर्ज हुआ है। विभाग की कार्रवाई के बाद यह कंपनियां भविष्य में किसी भी तरह से बीज बनाने और बेचने के लिए पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगी।

नहीं बेच सकेंगी बीज
प्रदेश में तीन बीज निर्माता कंपनी पर कार्रवाई की गई है। दो कंपनी का रजिस्ट्रेशन रद्द किया गया है, जबकि एक कंपनी का लाइसेंस निलंबित किया है। यह कंपनियां प्रदेश में बीज उत्पादन और बेच नहीं सकेगी।
– राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव, कृषि विभाग

Hindi News / Bhopal / ये वर्ल्ड क्लास कंपनियां बेच रहीं थी नकली बीज, जानें इनकी करतूत

ट्रेंडिंग वीडियो