scriptसरकार उठाए ये 4 कदम तो बर्बाद नहीं होंगे प्याज  | MP: 4 onion storage option for stable price | Patrika News
भोपाल

सरकार उठाए ये 4 कदम तो बर्बाद नहीं होंगे प्याज 

खेती-किसानी : बंपर पैदावार में ऐसे खत्म हो सकता है भंडारण का संकट, दुनिया ने अपनाए ये तरीके 

भोपालJun 14, 2016 / 01:40 pm

Anwar Khan

onion

onion

बृजेंद्र सरवरिया @ भोपाल। मध्यप्रदेश समेत पूरे देश में प्याज के दाम किसानों को रुला रहे हैं। लागत निकालना मुश्किल हो रहा है। प्याज के भंडारण में इसके जल्द खराब होने का रिस्क फैक्टर है, इसलिए सरकार भी आगे बढऩे में हिचकिचा रही है। पर, चार विकल्प हैं, जो भंडारण के रिस्क से निजात दिला सकते हैं। अमेरिका, ब्रिटेन और कई यूरोपियन देश ये विकल्प अपना चुके हैं। अब हमारी बारी है। मप्र सरकार चाहे तो आगे ऐसी स्थिति बनने से रोक सकती है और किसान-उपभोक्ता दोनों खुश रह सकते हैं।


आसान हैं ये उपाय, सरकार चाहे तो अभी उठाए कदम

1. सीधे खरीदी-बिक्री

onion

अमेरिका में 2009-10 में जब प्याज की बंपर फसल हुई तो वहां राज्य सरकारों ने प्याज की सीधे खरीद-बिक्री की। सरकार ने इसके लिए पूरे देश में अनुबंधित स्टोर्स खोले। मुश्किल से दो महीने में ही पूरे देश में स्टोर्स की ये चेन काम करती रही और करीब 5 महीने बाद इन्हें बंद कर दिया गया। किसानों को पूरी लागत मिली और उपभोक्ताओं को सस्ती प्याज।

कंपनियों से करार

onion flakes

जो कंपनियां ऑनियन फ्लेक्स, स्नेक्स आदि बनाती हैं, वो सीधे किसान से प्याज खरीदती हैं। सरकार देशभर में संचालित इन उत्पादों की कंपनियों से करार कर उन्हें अपने मार्फत प्याज बेच सकती है। ताकि फसल की कटाई के बाद ही प्याज कंपनियों को बेच दें और इसके भंडारण की जिम्मेदारी कंपनियों पर रहे।

मल्टी यूजेस एग्रो डोम

agro dom

अमेरिका के वाशिंगटन के पोस्को में कुछ ऐसे हाईटेक एग्रो डोम बनाए गए हैं। इनमें सिर्फ प्याज ही नहीं, बल्कि लगभग हरेक सब्जी को महीने भर रखा जा सकता है। ये डोम कंक्रीट से नहीं, बल्कि विशेष रैग्जीन और लेदर मिक्स मटेरियल से बनते है, जो गर्मी और नमी में संतुलन बनाए रखते हैं। इन डोम को बनाने में माह भर का समय भी नहीं लगता और ये आसानी से अनफोल्ड किए जा सकते हैं। 

बांस बल्ली के स्टोरेज

onion storage

ये लंबे समय तक प्याज भंडारण का सबसे सस्ता और सुगम तरीका है। ज्यादा उत्पादन की स्थिति में सरकार किसानों को गांव में बांस-बल्ली और सूखी घास से बने छोटे-छोटे तंबू बनाने में मदद कर सकती है। इन तंबुओं में तापमान प्याज के अनुकूल (30-40 डिग्री से.) रहता है। प्याज महीनों तक रखी जा सकती है। लकड़ी की बल्लियां तापमान को स्थिर रखती हैं और घास नमी नहीं चढऩे देती। 

घर में महीनों तक ऐसे रखें प्याज
प्याज को डिहाइड्रेड कर महीनों तक घर में रखा जा सकता है। इसके लिए पहले प्याज को क्लोरीन के पानी से धोकर उसकी ऊपरी दो परतों को हटा दें। फिर तीन मिलीमीटर पतली स्लाइस काटें और उन्हें साफ पानी में धोएं। 40 से 50 डिग्री सेल्सियस तापमान पर उन्हें सेंक लें। सेंकी गई प्याज से नमी सूख जाती है और उसमें नमी की मात्रा 5 फीसदी तक रह जाती है। फिर प्याज के इन स्लाइस को 10 किग्रा के पॉलीबैग बैग में गर्म हवा के साथ पैक कर दें और इन्हें ठंडी जगह पर स्टोर कर लें। ये प्याज आपके घर महीनों काम आ जाएगी।

Hindi News / Bhopal / सरकार उठाए ये 4 कदम तो बर्बाद नहीं होंगे प्याज 

ट्रेंडिंग वीडियो