scriptट्रेन में प्रॉब्लम है तो TWEET करें, तुरंत मिलेगी आपको मदद, जानें क्यों… | FACT: A tweet can help you in train | Patrika News
भोपाल

ट्रेन में प्रॉब्लम है तो TWEET करें, तुरंत मिलेगी आपको मदद, जानें क्यों…

कम्प्लेंट बुक और टोल फ्री नंबर पर शिकायत करने पर क्विक रिस्पांस नहीं मिलता था, तो यात्रियों ने अब ट्विटर का सहारा लिया है।

भोपालAug 30, 2016 / 11:06 am

Anwar Khan

Indian Railways

Indian Railways

विकास वर्मा @ भोपाल। भोपाल रेल मंडल में अब ट्रेन-प्लेटफॉर्म पर खाने की गुणवत्ता, ओवरचार्जिंग, यात्रियों से दुव्र्यवहार की शिकायतें कम्प्लेन बुक और टोल फ्री नंबर पर कम हो गई हैं। इन दोनों माध्यमों से आने वाली शिकायतों में दो साल के भीतर करीब 55 प्रतिशत तक की कमी आई है। बल्कि अब यात्रियों ने शिकायत करने का जरिया बदल दिया है। कम्प्लेंट बुक और टोल फ्री नंबर पर शिकायत करने पर क्विक रिस्पांस नहीं मिलता था, तो यात्रियों ने अब ट्विटर का सहारा लिया है। जहां कम्प्लेन बुक की शिकायतों का समाधान 7-8 दिन में होता था वहीं ट्विटर पर की गई शिकायत पर चंद घंटों, कई बार मिनटों में एक्शन लिया जाता है। 



indian railway



कई बार ट्विटर पर आने वाली शिकायतों पर खुद केंद्रीय रेलमंत्री ने कार्रवाई करवाई है। डीआरएम स्तर के अधिकारी तो लगातार ट्विटर पर सक्रिय रहने लगे हैं। भोपाल मंडल को कम्प्लेन बुक पर वर्ष 2013-14 में 130, 2014-15 में 92, 2015-16 में 43 और इस वित्तीय वर्ष में अब तक सिर्फ 13 शिकायतें मिलीं हैं। 




भोपाल के डीआरएम भी ट्विटर पर एक्टिव
भोपाल रेल मंडल के डीआरएम आलोक कुमार करीब एक साल पहले, 10 सितंबर 2015 से ट्विटर पर आए हैं। उनका ट्विटर हैंडल @DRMbhopal है। ‘पत्रिका’ ने जब डीआरएम भोपाल का ट्विटर अकाउंट एनालिसिस किया तो पता लगा कि इस पर रोजाना करीब 10 से 15 शिकायतें आती हैं। इनमें से कई शिकायतों पर 24 घंटे में ही एक्शन लिया गया। खास बात यह है कि डीआरएम के ट्विटर हैंडल पर सीधी शिकायत नाममात्र की होती हैं, 99 फीसदी शिकायतें रेलवे बोर्ड व रेलमंत्री के ट्विटर हैंडल से ट्रांसफर होकर आती हैं। डीआरएम के ट्विटर हैंडल पर शिकायतों का दौर 29 जनवरी 2016 से शुरू हुआ है। पिछले सात महीनों में ट्वीट्स और रिप्लाई की संख्या 3,585 तक पहुंच चुकी है।

Hindi News/ Bhopal / ट्रेन में प्रॉब्लम है तो TWEET करें, तुरंत मिलेगी आपको मदद, जानें क्यों…

ट्रेंडिंग वीडियो