scriptRAILWAY ने दिए ये GIFT’s, जानिए आपको क्या मिला | Big Changes In Indian Railway | Patrika News
भोपाल

RAILWAY ने दिए ये GIFT’s, जानिए आपको क्या मिला

इंडियन रेलवे जून में अपने यात्रियों के लिए कई सुविधाएं लाता है। mp.patrika.com आपको ऐसी ही योजनाओं के बारे में बताने जा रहा है। यदि आप ट्रेन से सफर करते हैं तो देखिए आपको क्या मिलने वाला है…।

भोपालJun 22, 2016 / 01:18 pm

Manish Gite

Bullet Train

Bullet Train


भोपाल। इंडियन रेलवे के लिहाज से जून माह काफी खास है। क्योंकि इस माह रेलवे अपने यात्रियों के लिए कई सुविधाएं लाता है। इस बार भी रेलमंत्री सुरेश प्रभु की अगुवाई में कई सौगातें यात्रियों को मिलने वाली है। इसका मध्यप्रदेश में भी बेसब्री से इंतजार हो रहा है।

मध्यप्रदेश के भोपाल, हबीबगंज, उज्जैन, रतलाम, जबलपुर, सतना, कटनी, इटारसी, इंदौर और खंडवा स्टेशनों पर सुविधाएं बढ़ने का यात्री इंतजार कर रहे हैं। रेलवे ऐसी योजनाओं का ट्रायल कर रहा है, जिससे सफर कम समय और कम खर्चे में पूरा हो जाएगा। जून माह में रेलवे की की कई योजनाएं चालू हो गई हैं।

mp.patrika.com आपको ऐसी ही योजनाओं के बारे में बताने जा रहा है। यदि आप ट्रेन से सफर करते हैं तो देखिए आपको आगे क्या मिलने वाला है…।


एक फोन पर कैंसिल होगी टिकट
रेल यात्रियों को एक और अच्छी सुविधा मिलने जा रही है। रेलवे यात्री अब अपनी वेटिंग और RAC टिकट केवल एक फोन से कैंसिल करा पाएंगे। यात्रियों को अपने फोन से 139 पर फोन या sms करना होगा। इस सुविधा का फायदा तभी मिलेगा, जब जब कन्फर्म टिकट वाला पैसेंजर ट्रेन रवाना होने के समय से 4 घंटे पहले sms या फोन करके टिकट कैंसिल कराने की जानकारी दे देगा। WL अथवा RAC टिकट के लिए भी ट्रेन के स्टेशन से रवाना होने के तय समय से आधा घंटे पहले इसकी जानकारी देनी होगी। मतलब यात्रियों को टिकट कैंसिल करवाने के लिए रेलवे स्टेशन तक दौड़ना नहीं पड़ेगा।



टिकट कन्फर्म नहीं तो फ्लाइट से जाएगा रेलवे
राजधानी एक्सप्रेस के यात्रियों के लिए नई योजना है। इसमें खास बात यह है कि यदि यात्रियों का टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो उनका टिकट अपग्रेड करा कर एअर इंडिया की उड़ान से उन्हें सफर का मौका मिलेगा। इसके लिए यात्रियों को थोड़ी से रकम और देना होगी। यह स्‍कीम 1 जून से लागू भी कर दी गई है। स्‍कीम का लाभ राजधानी एक्सप्रेस के किसी भी क्लास के यात्री उठा सकेंगे, लेकिन फर्स्ट क्लास के यात्रियों को ज्यादा फायदा मिलेगा। क्योंकि उनसे बिना कोई अतिरिक्त पैसा लिए हवाई यात्रा करवाई जाएगी।

पैसा नहीं है तो डेबिट और क्रेडिट कार्ड चलेंगे
रेलवे की यह सुविधा भी सभी यात्रियों को भाएगी। यात्री अब टिकट काउंटर पर डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड के जरिए टिकट बुक करा पाएंगे। ऐसे यात्रियों से रेलवे ट्रांजेक्‍शन चार्ज भी नहीं लेगा। 1 जून से यह योजना भी शुरू हो गई है। यात्री इसे काफी पसंद कर रहे हैं। कई बड़े शहरों में यह सुविधा पहले थी, लेकिन उनसे 30 रुपए चार्ज लिया जाता था। इससे किराए में 30 रुपए तक की बचत होगी।

‘विकल्प’ से मिलेगा कंफर्म टिकट

भारतीय रेलवे ने कंफर्म सीट देने की तरफ एक और कदम बढ़ाया है। MP से गुजरने वाले दिल्ली-चेन्नई, दिल्ली-मुंबई, दिल्ली हावड़ा और दिल्ली-सिकंदराबाद रेल मार्ग पर भी विकल्प ट्रेन की सुविधा होगी। यदि किसी मेल, एक्सप्रेस अथवा सुपरफास्ट ट्रेन में सीट कंफर्म नहीं होती है तो विकल्प योजना के जरिए उसी रूट की दूसरी ट्रेनों में कंफर्म सीट दे दी जाएगी। जबकि यह सुविधा दुरंतो, राजधानी और शताब्दी में लागू नहीं होगी। फिर भी इस योजना का कई ट्रेनों के यात्रियों को फायदा मिलने लगा है।

खाने के लिए मना कर सकेंगे यात्री

राजधानी, शताब्दी ट्रेनों में 15 जून से खाने को वै‍कल्पिक बनाने का ट्रायल शुरू होने जा रहा है। अब यात्री रेलवे के खाने को मना कर सकता है और इसके लिए उन्‍हें पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे। टिकट बुकिंग के दौरान ही वे अपने फार्म में खाने का विकल्प भरकर अपनी इच्छा जाहिर कर सकते हैं। इसका मतलब किराए में करीब 300 रुपए की कमी हो जाएगी। रेलवे खाना सर्व करने के बदले में कैटरिंग चार्ज लेता है, जो मना करने वाले यात्रियों से नहीं लेगा।


उज्जैन स्टेशन पर वाईफाई
देश के पांच रेलवे स्टेशनों पर गूगल ने निःशुल्क वाईफाई सुविधा शुरू की है। MP का उज्जैन, राजस्थान का जयपुर, बिहार का पटना, असम का गुवाहाटी और उत्तरप्रदेश का इलाहाबाद रेलवे स्टेशन शामिल है।

MP से गुजरेगी टेल्गो ट्रेन

ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने के उद्देश्‍य से रेलवे ने टेल्‍गो ट्रेन का ट्रायल शुरू किया है। वर्तमान में बरेली-मुरादाबाद के मध्य यह ट्रायल चल रहा है। स्पेन निर्मित टेल्‍गो ट्रेन का अगला ट्रायल मथुरा-पलवल और दिल्ली-मुंबई रूट पर होगा। संभवतः यह ट्रेन मध्यप्रदेश के भोपाल, इटारसी, खंडवा से गुजरेगी। इन ट्रेनों की रफ्तार 200 किमी प्रति घंटा रखी गई है। बताया जाता है कि इस ट्रेन को चलाने में 30 फीसदी कम ऊर्जा खर्च होती है। टेल्गो ट्रेन के ट्रायल का मकसद देश की राजधानी दिल्ली और व्यापारिक राजधानी मुंबई के बीच लगने वाले समय में 5 घंटे की कटौती करना भी है। प्रयोगिक तौर पर टेल्गो ने फ्री में कोच उपलब्ध कराया है।


तत्काल टिकट पर 50 फीसदी रिफंड 

तत्काल टिकट कैंसिल कराने पर 50 फीसदी रिफंड मिलेगा। अब तक तत्काल टिकट रिफंड कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता था। यह योजना एक जुलाई से लागू होगी।


स्थानीय भाषाओं में भी होंगे टिकट

टिकट अब तक हिन्दी या अंग्रेजी में ही प्रिंट होते थे। रेलवे अब स्थानीय भाषाओं जैसे बांग्ला, तेलगु, मलयालम, कन्नड़ आदि भाषाओं में भी टिकट जारी करने जा रहा है। 


सुविधा ट्रेनों में कंफर्म टिकट 
 drm

एक जुलाई से सुविधा ट्रेनों को नियमित चलाया जाएगा। इनमें केवल कंफर्म टिकट ही मिलेगा। हालांकि किराया अधिक होगा। एडवांस टिकट अधिकतम तीस दिन और न्यूनतम दस पहले बुक कराई जा सकेगी। कंफर्म टिकट कैंसिल कराने पर केवल 50 फीसदी ही रिफंड होगा। जबकि प्रीमियम ट्रेनों को एक जुलाई से बंद किया जाएगा। रेलवे ने 2020 तक सभी ट्रेनें सम पर चलाने का भरोसा दिलाया है। आने वाले चार सालों में एक भी ट्रेन लेट नहीं होगी। 


 रेल यात्रियों को यह सुविधा भी मिलेंगी

शताब्दी और राजधानी एक्सप्रेस में कोचों की संख्या बढ़ाई जाएगी। जिससे अधिक से अधिक लोगों को कंफर्म टिकट मिल सके। इसके साथ ही इन ट्रेनें में कागजी टिकट बंद कर मोबाइल टिकट मान्य किया जाएगा। शताब्दी ट्रेनों में एलईडी टीवी लगाए जाएंगे। इसका एक प्रयोग दिल्ली से चंडीगढ़ के बीच किया जा चुका है।


100 रुपए में VIP लाउंज और वाईफाई
 drm

कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर पहले चरण में विश्वस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जाने वाली है। इसमें स्टेशनों पर वाई फाई, वीआईपी लाउंज बनाए जा रहे हैं। इनका प्रयोग करने के लिए 100 रुपए चुकाने होंगे।


Hindi News / Bhopal / RAILWAY ने दिए ये GIFT’s, जानिए आपको क्या मिला

ट्रेंडिंग वीडियो