scriptHOLI में घर जाना है तो अब होगी मुश्किल, बढ़ गई है वेटिंग | Bhopal: No Room in Train because holi rush | Patrika News
भोपाल

HOLI में घर जाना है तो अब होगी मुश्किल, बढ़ गई है वेटिंग

होली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, घर जाने वालों की मुश्किलों बढ़ती जा रही हैं। दिल्ली और मुंबई की ओर जाने वाली अधिकांश प्रमुख ट्रेनों में भारी वेटिंग के साथ ही नो रूम तक की स्थिति बन गई है।

भोपालMar 17, 2016 / 11:02 am

Manish Gite

Several trains canceled

block in Nagpur division

भोपाल। होली का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, घर जाने वालों की मुश्किलों बढ़ती जा रही हैं। दिल्ली और मुंबई की ओर जाने वाली अधिकांश प्रमुख ट्रेनों में भारी वेटिंग के साथ ही नो रूम तक की स्थिति बन गई है। वहीं राजधानी से चलने वाली एसी चार्टर्ड, वॉल्वो और मल्टी एक्सेल बसों में 20 मार्च के बाद किराया लगभग दोगुना तक हो गया है। खासतौर पर मुम्बई की ओर जाने वाली बसों में ज्यादा मारामारी है।

ट्रेनों में बुकिंग को लेकर स्थिति यह है कि बुकिंग के शुरू होते ही चंद घंटों में सीटें फुल हो रही हैं। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक जैसे-जैसे होली की तारीख नजदीक आएगी, ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट लम्बी होगी। हालांकि इस दौरान रेलवे कई होली स्पेशल टे्रन भी शुरू करेगा, लेकिन ये ट्रेन भीड़ को देखते हुए नाकाफी साबित होती हैं।

train
हबीबगंज-रीवा के बीच चलेगी होली स्पेशल ट्रेन
हबीबगंज-रीवा के बीच 18 मार्च से होली स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन दौड़ेगी। 16 कोच की यह विशेष गाड़ी जबलपुर होकर चलेगी। सीपीआरओ सुरेन्द्र यादव ने बताया कि होली के अवसर पर ट्रेनों में होने वाली भीड़ को देखते हुए हबीबगंज-रीवा-हबीबगंज के बीच स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन 02187/02188 चलाने का निर्णय लिया गया है। 

ट्रेन में एसी सेकंड का एक, एसी थर्ड के दो, स्लीपर के सात, जनरल दो एवं दो एसएलआर कोच रहेंगे। हबीबगंज से ट्रेन 18, 19 व 20 मार्च को रात 9 बजकर 20 मिनट पर रीवा के लिए रवाना होगी। रीवा से यह गाड़ी 19, 20 व 21 मार्च को सुबह 10 बजे छूटेगी। इस ट्रेन को होशंगाबाद, इटारसी, पिपरिया, गाडरवारा, नरसिंहपुर, जबलपुर, कटनी, मैहर, सतना में ठहराव दिया गया है। 


लखनऊ-मुंबई होली AC स्पेशल ट्रेन
होली के बाद मुंबई जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की बढ़ती भीड़ को लेकर मध्य रेलवे ने लखनऊ से मुंबई के बीच होली स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। जानकारी के मुताबिक लखनऊ व लोकमान्य तिलक टर्मिनल (मुंबई) से होली एसी स्पेशल ट्रेन का दो-दो ट्रिप किया जाएगा। यह ट्रेन साप्ताहिक ट्रेन के रूप में चलायी जाएगी। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि 14 व 21 मार्च को होली स्पेशल एसी ट्रेन (02111) लोकमान्य तिलक टर्मिनल से अपराह्न 14.20 बजे चलकर अगले दिन अपराह्न 13.35 बजे लखनऊ पहुंचेगी। वापसी में लखनऊ-लोकमान्य तिलक टर्मिनल होली स्पेशल एसी ट्रेन (02112) 15 व 22 मार्च को लखनऊ से शाम 16.20 बजे चलकर अगले दिन शाम 17.30 बजे मुंबई पहुंचेगी।

Hindi News/ Bhopal / HOLI में घर जाना है तो अब होगी मुश्किल, बढ़ गई है वेटिंग

ट्रेंडिंग वीडियो