scriptरेलवे स्टेशन पर 15 वाला मिनरल वाटर मिलेगा 5 रुपए में | Bhopal : Mineral water will be provided on station in just 5 rupees | Patrika News
भोपाल

रेलवे स्टेशन पर 15 वाला मिनरल वाटर मिलेगा 5 रुपए में

देशभर के स्टेशनों पर लगेंगी वॉटर वेंडिंग मशीन, भोपाल स्टेशन पर 24 और हबीबगंज में लगेंगी 16 मशीनें।

भोपालJun 22, 2015 / 10:53 pm

ऑनलाइन इंदौर

Habibganj Station

Habibganj Station

भोपाल। हबीबगंज, भोपाल समेत अब देश के सभी रेलवे स्टेशन पर जल्द ही यात्रियों को सस्ता व ठंडा मिनरल वाटर मिलेगा। जिस मिनरल वाटर की बोतल को खरीदने के लिए अभी तक आपको पंद्रह रुपए देने होते थे। अब यही पानी आपको 5 रुपए में मिलेगा।

रेलवे बोर्ड के टूरिज्म व कैटरिंग के डायरेक्टर केपी यादव ने स्टेशनों पर वॉटर वेंडिंग मशीन की लगाने के लिए बनाई पॉलिसी पर सर्कुलर जारी किया है। रेलवे बोर्ड के सर्कुलर में कहा गया है कि स्टेशनों की श्रेणी के अनुसार वहां वॉटर वेंडिंग मशीनें लगाई जाएं। इन मशीनों का संचालन आईआरसीटीसी करेगा। जिसमें एक ग्लास पानी के लिए एक रुपए और 5 लीटर पानी के 25 रूपए देने होंगे।

भोपाल स्टेशन पर 24 और हबीबगंज में 16 मशीनें

भोपाल रेल मंडल के जनसंपर्क अधिकारी आईए सिद्दीकी ने बताया कि भोपाल स्टेशन पर ऐसी लगभग 24 मशीनें लगेंगी एवं हबीबगंज स्टेशन पर लगभग 16 मशीनें। उन्होंने बताया कि अभी इस पर काम चल रहा है, ऐसे में संख्या में थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है। हालांकि एक प्लेटफॉर्म पर चार वेंडिंग मशीन लगाया जाएगा।

जनरल क्लास के यात्रियों को होगा फायदा

इन मशीनों को आम यात्रियों की सुविधा के लिए लगाया जाना है, ऐसे में इनको प्लेटफॉर्म के अंतिम किनारों पर लगाए जाने पर विचार किया जा रहा है। जिससे जनरल श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों को सस्ती दर पर पानी उपलब्ध कराया जा सके।

यह पानी शुद्ध व भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के मानकों के अनुसार होगा। वहीं रेलवे व आईआरसीटीसी के अधिकारी समय-समय पर इसका निरीक्षण करेंगे, जिससे गुणवत्ता को बरकरार रखा जा सके। इन मशीनों से निकलने वाले वेस्ट वाटर का उपयोग स्टेशन परिसर व ट्रैक की सफाई के लिए किया जाएगा।

यह होंगी दरें

क्षमता- कीमत- कंटेनर सहित कीमत

300 मिली- 1- 2
500 मिली- 3- 5
1 लीटर- 5- 8
2 लीटर- 8- 12
5 लीटर- 20- 25

Hindi News / Bhopal / रेलवे स्टेशन पर 15 वाला मिनरल वाटर मिलेगा 5 रुपए में

ट्रेंडिंग वीडियो