scriptट्रेन में बुजुर्गों व महिलाओं को 1 सितंबर से विशेष सुविधा, जानें क्या | Bhopal: lower berth in train for seniour citizen from 1 september | Patrika News
भोपाल

ट्रेन में बुजुर्गों व महिलाओं को 1 सितंबर से विशेष सुविधा, जानें क्या

लोअर बर्थ कोटा वरिष्ठ नागरिकों, जिसमें 58 साल की महिलाएं और 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष यात्रियों, को दिया जाता है

भोपालMar 25, 2016 / 11:47 am

Anwar Khan

lower birth in train

lower birth in train

भोपाल। ट्रेन में सीनियर सिटीजन व महिला यात्रियों का सफर एक सितंबर से और आरामदायक होने जा रहा है। रेलवे ने इन यात्रियों के लिए लोअर बर्थ कोटा बढ़ा दिया है। एक सितंबर से हर ट्रेन में स्लीपर क्लास की बोगी में चार की जगह छह, थर्ड एसी में दो की जगह तीन और सेकेंड एसी में भी दो की जगह तीन सीट वरिष्ठ नागरिक व 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिला व गर्भवती महिला के लिए आरक्षित होगी। 

वहीं दूरंतो और राजधानी एक्सप्रेस सहित सभी एसी क्लास बोगियों वाली ट्रेन में हर बोगी में चार सीट लोअर बर्थ कोटे में होंगी। एक मई से शुरू होने वाले 120 दिन एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (एआरएन) में यह व्यवस्था लागू की जाएगी।

अभी ये है कोटे की स्थिति
लोअर बर्थ कोटा वरिष्ठ नागरिकों, जिसमें 58 साल की महिलाएं और 60 साल से अधिक उम्र के पुरुष यात्रियों, को दिया जाता है। इसके अलावा 45 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को लोअर बर्थ कोटे से नीचे वाली सीट मिलती है लेकिन उनको किराए में रियायत नहीं दी जाती। जबकि गर्भवती महिलाओं को भी रिजर्वेशन कराते समय डॉक्टर का पर्चा दिखाने पर लोअर बर्थ कोटे से निचली सीट दी जाती है। यह कोटा अभी तक स्लीपर क्लास की हर बोगी में चार सीट का था, जबकि एसी थर्ड और एसी सेकेंड में दो सीट ही दी जाती हैं।

Hindi News/ Bhopal / ट्रेन में बुजुर्गों व महिलाओं को 1 सितंबर से विशेष सुविधा, जानें क्या

ट्रेंडिंग वीडियो