scriptसावधान! अब ट्रेन की छत पर बैठकर मत करिएगा यात्रा | Passengers wont travel by sitting on trains roof | Patrika News
अयोध्या

सावधान! अब ट्रेन की छत पर बैठकर मत करिएगा यात्रा

इस बार ट्रेनों की छतों पर बैठ कर यात्रा नही कर पाएंगे अयोध्या मेले के श्रद्धालु।

अयोध्याAug 13, 2016 / 01:55 pm

UP Patrika

ayodhya

ayodhya

अयोध्या. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम की पावन जन्मस्थली अयोध्या में बीते 20 जुलाई से चल रहे विश्व प्रसिद्ध सावन झूला मेले में जहां व्यवस्थाओं को लेकर उत्तर प्रदेश की सपा सरकार ने जिला प्रशासन के जरिए तमाम इंतजाम करते हुए इस बार के मेले को हाइटेक बनाने की पूरी व्यवस्था की है। वहीं मेले में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से आने वाले श्रद्धालुओं का मुख्य परिवहन साधन रेलवे होने के कारण रेल प्रशासन ने भी मेले को लेकर इस बार विशेष तैयारियां की हैं। इन्हीं तैयारियों का जायजा लेने डीआईजी जीआरपी दलबीर सिंह और एसएससी जीआरपी सोनिया सिंह शुक्रवार की दोपहर राम की नगरी अयोध्या के रेलवे स्टेशन पहुंचे। जहां उन्होंने सावन झूला मेले को लेकर रेलवे स्टेशन परिसर में की गयी सुरक्षा व्यवस्था और आने वाले मेले की भीड़ को नियंत्रित करने को लेकर की गई प्लानिंग के बारे में स्टेशन पर मौजूद जीआरपी के अधिकारियों से विचार विमर्श करते हुए उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

ayodhya


अधिकारियों ने परखी अयोध्या रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था
अयोध्या जंक्शन पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते हुए डीआईजी जीआरपी पुलिस दलबीर सिंह ने कहा कि मेले के दौरान स्टेशन परिसर पर यात्रियों की काफी भीड़ होती है और आने वाली ट्रेनों में सवार होकर जाने के लिए यात्री अक्सर ट्रेनों की छतों पर चढ़ जाते हैं जिससे तेज रफ्तार के दौरान ट्रेनों की छतों से लोगों के गिरने की संभावना और हादसों की संभावना बढ़ जाती है इसे ध्यान में रखते हुए रेलवे पुलिस के अधिकारी और कर्मचारी मेले के दौरान यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी यात्री ट्रेन के गेट पर लटककर या ट्रेन की छत पर बैठकर यात्रा ना करें जो भी यात्री इस तरह की हरकत करें उन्हें तत्काल छतों से उतारकर नीचे कोच में बैठा दें जिससे किसी तरह की कोई दुर्घटना ना हो ।

ayodhya


मेला व्यवस्था के लिए लगेंगे अतिरिक्त पुलिसकर्मी
अयोध्या में निरीक्षण के दौरान एसपी रेलवे सोनिया सिंह ने कहा कि मेले में श्रद्धालुओं का दबाव बढ़ जाता है ऐसे में उनकी सुरक्षा करना और उन्हें सकुशल उनके गंतव्य तक पहुंचाना रेलवे और रेलवे पुलिस की जिम्मेदारी है । इसे ध्यान में रखते हुए इस बार मेले में जीआरपी पुलिस अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगा रही है । जिससे सुरक्षा व्यवस्था से लेकर स्टेशन की व्यवस्था देखने के लिए कर्मचारियों की कमी ना हो साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि ट्रेन आने के समय ट्रेन में सवार होने के लिए अक्सर यात्री भगदड़ जैसी से भी पैदा कर देते हैं इसके लिए पुलिसकर्मियों की प्लेटफार्म पर तैनाती के साथ शांतिपूर्ण ढंग से उनके ट्रेन में चढ़ने और उतरने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी । इसके अतिरिक्त 24 घंटे पूरी सक्रियता के साथ स्टेशन पर जांच पड़ताल की प्रक्रिया और संदिग्धों की तलाश जारी रहेगी स्टेशन पर लगे सीसीटीवी कैमरे और मेटल डिटेक्टर के जरिए पूरे रेलवे स्टेशन पर अधिकारी अपनी पैनी नजर रखेंगे ।

Hindi News / Ayodhya / सावधान! अब ट्रेन की छत पर बैठकर मत करिएगा यात्रा

ट्रेंडिंग वीडियो