script“जम्मू-कश्मीर की जनता चाहती है आत्मनिर्णय का अधिकार” | India, Pakistan spar over Kashmir at Bandung | Patrika News
एशिया

“जम्मू-कश्मीर की जनता चाहती है आत्मनिर्णय का अधिकार”

भारत ने एशिया-अफ्रीका शिखर
सम्मेलन में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने के मामले को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण
करार दिया

Apr 24, 2015 / 10:10 pm

Rakesh Mishra

Sartaj Aziz

Sartaj Aziz

नई दिल्ली/इस्लामाबाद। भारत ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में एशिया-अफ्रीका शिखर सम्मेलन में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर मुद्दा उठाने के मामले को बेहद दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया है। नई दिल्ली में एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

भारत ने यह आपत्ति जकार्ता में एशिया-अफ्रीका शिखर सम्मेलन, 2015 के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज के संबोधन के बाद दर्ज कराई है। भारत के विदेश मंत्रालय ने गुरूवार को एक विज्ञप्ति में कहा, “”यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पाकिस्तान ने जम्मू एवं कश्मीर राज्य के बारे में विवादास्पद टिप्पणी के लिए एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय मंच का इस्तेमाल किया है, जो भारत का अभिन्न हिस्सा है।””

इसका जवाब देते हुए शुक्रवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस्लामाबाद में जारी एक विज्ञप्ति में कहा, “”पाकिस्तान ने जो भी कहा है वह सत्य है और जम्मू एवं कश्मीर के लोग आज भी आत्मनिर्णय के अधिकार के पूर्ण होने का इंतजार कर रहे हैं।””

विज्ञप्ति में भारत के उस तर्क को खारिज किया गया, जिसके मुताबिक यह मुद्दा उठाने के लिए शिखर सम्मेलन प्रासंगिक मंच नहीं था, साथ ही कहा गया कि मौलिक अधिकार और आत्मनिर्णय का अधिकार बांडुंग घोषणापत्र की आधारशिला है।

Hindi News/ world / Asia / “जम्मू-कश्मीर की जनता चाहती है आत्मनिर्णय का अधिकार”

ट्रेंडिंग वीडियो