scriptट्रेन में टीसी नहीं ‘बेच’ सकेंगे सीट, चलती ट्रेन में मिलेगा टिकट | TC train not "sell" the seat will be, will be in a train ticket | Patrika News
अलवर

ट्रेन में टीसी नहीं ‘बेच’ सकेंगे सीट, चलती ट्रेन में मिलेगा टिकट

ट्रेन में टीसी और आरपीएफ के जवान अब सीट देने के नाम पर अवैध
वसूली नहीं कर सकेंगे। यह संभव हो सकेगा रेलवे की हैंड हेल्ड टिकटिंग
सुविधा से

अलवरApr 16, 2016 / 12:59 am

शंकर शर्मा

Alwar photo

Alwar photo

अलवर. ट्रेन में टीसी और आरपीएफ के जवान अब सीट देने के नाम पर अवैध वसूली नहीं कर सकेंगे। यह संभव हो सकेगा रेलवे की हैंड हेल्ड टिकटिंग सुविधा से। इससे आरक्षण कोच में सफर करने वाले यात्रियों को चलती ट्रेन में भी आरक्षण टिकट व सीट मिल सकेगी।

दरअसल, ट्रेन में टीसी व आरपीएफ के जवानों द्वारा सीट बेचने, सीट देने के नाम पर पैसे लेने व वेटिंग टिकट यात्रियों को सीट नहीं देने सम्बन्धी शिकायतों के निस्तारण के लिए टे्रनों में हैंड हेल्ड मशीन की सुविधा शुरू की गई है, जो कि रेलवे के पीआरएस (आरक्षण केंद्र) के सर्वर से जुड़ी होगी। इससे लम्बी कतार के चलते ट्रेन चूकने वाले यात्रियों को फायदा होगा और वे बिना टिकट भी ट्रेन के कोच में चढ़ सकेंगे। वहां वे टीसी की हैण्ड हेल्ड मशीन से टिकट बनवा सकेंगे, जो कि सीधे रेलवे के आरक्षण सर्वर से बुक होगा। उसके अलावा चलती ट्रेन में अंतिम समय तक बची हुई सीट भी यात्री को मिल सकेगी। अभी तक ट्रेन के चलने से चार घंटे पहले चार्ट तैयार हो जाता है। उसके बाद यात्री को आरक्षण टिकट नहीं मिलता है।

फिलहाल शताब्दी व राजधानी एक्सप्रेस में इसका ट्रायल चल रहा है। मशीनों की संख्या कम होने के कारण सभी ट्रेनों में यह सुविधा नहीं है, लेकिन जल्द ही उत्तर रेलवे में 500 मशीन आएगी। उसके बाद सभी ट्रेनों में यात्रियों को यह हैंड हेल्ड टिकटिंग सुविधा का फायदा मिलेगा।

फिलहाल कम है मशीन
प्रथम चरण में शताब्दी व राजधानी ट्रेनों में यह मशीन दी जाएगी। उसके बाद सुपरफास्ट व एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को सुविधा मिलेगी। जल्द ही रेलवे को पर्याप्त मशीन मिलने वाली हैं। उसके बाद अन्य ट्रेनों में भी यह सुविधा शुरू हो जाएगी।
नीरज शर्मा, जनसम्पर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे

Hindi News/ Alwar / ट्रेन में टीसी नहीं ‘बेच’ सकेंगे सीट, चलती ट्रेन में मिलेगा टिकट

ट्रेंडिंग वीडियो