scriptइलाहाबाद जंक्शन बनेगा छावनी, कड़ी होगी सुरक्षा व्यवस्था | Allahabad Junction will cantonment News in hindi | Patrika News
प्रयागराज

इलाहाबाद जंक्शन बनेगा छावनी, कड़ी होगी सुरक्षा व्यवस्था

माघ मेले के कारण सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

प्रयागराजDec 24, 2016 / 09:41 am

sarveshwari Mishra

Allahabad Junction

Allahabad Junction

इलाहाबाद. संगम नगरी इलाहाबाद में माघ मेला शुरू होने में अब कुछ ही सप्ताह शेष हैं। ऐसे में इलाहाबाद जंक्शन पर किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए जंक्शन छावनी में तब्दील होगा।




इलाहाबाद लगने वाले माघ मेले में त्रिवेणी स्नान के लिए लाखों श्रद्धालु देश-विदेश से आते हैं। ऐसे में जंक्शन की सुरक्षा व्यवस्था रेल प्रशासन से लेकर जिला प्रशासन तक के लिए कड़ी चुनौती होगी। इसी को ध्यान में रखते हुए इलाहाबाद जंक्शन को पुलिस छावनी में तब्दील करने का निर्णय लिया गया है। यहां पिछले साल एक इंस्पेक्टर, 15 एसआई, 34 हेड कांस्टेबल, 48 होमगार्ड और दो कंपनी पीएसी तैनात किए गए थे। 



पिछले साल की तुलना में अतिरिक्त फोर्स तैनात किए जाएंगे। इसमें एक इंस्पेक्टर, तीन कंपनी पीएसी, 40 एसआई, 30 हेड कांस्टेबल, 200 कांस्टेबल, 20 महिला कांस्टेबल, 100 होमगार्ड तैयार करने की तैयारी है। यहां तैनात सभी सुरक्षा बलों को मेले के पहले ही प्रशिक्षित किया जाएगा। ताकि यहां आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की मदद करने में सक्षम हों। इसमें मुख्य रूप से इलाहाबाद के बारे में और इलाहाबाद जंक्शन से संगम की दूरी, किधर से जाना और किस तरह से जाना आसान होगा। इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। ताकि अगर कोई श्रद्धालू संगम जाने का रास्ता पूछे तो उसे परेशानी ना उठानी पडे।

Hindi News/ Prayagraj / इलाहाबाद जंक्शन बनेगा छावनी, कड़ी होगी सुरक्षा व्यवस्था

ट्रेंडिंग वीडियो