scriptहरियाणा में गिराओ BJP सरकार, हम कांग्रेस को बाहर से समर्थन देने के लिए तैयार, दुष्यंत चौटाला का बयान | Topple BJP government in Haryana we are ready to support Congress from outside says Dushyant Chautala | Patrika News
राष्ट्रीय

हरियाणा में गिराओ BJP सरकार, हम कांग्रेस को बाहर से समर्थन देने के लिए तैयार, दुष्यंत चौटाला का बयान

पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने वादा किया कि अगर कांग्रेस भाजपा सरकार को गिराने के लिए जाते हैं तो वो को समर्थन देंगे।

नई दिल्लीMay 09, 2024 / 09:43 am

Anish Shekhar

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के वरिष्ठ नेता और हरियाणा के पूर्व उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को नायब सिंह सैनी को “एक कमजोर मुख्यमंत्री” कहा, जिनके कारण तीन निर्दलीय विधायकों ने भाजपा सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया और कांग्रेस के साथ गठबंधन कर लिया। उन्होंने गेंद कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा के पाले में डाल दी और वादा किया कि अगर वह भाजपा सरकार को गिराने के लिए जाते हैं तो विपक्ष के नेता (एलओपी) को समर्थन देंगे। एक इंटरव्यू में, दुष्यंत ने राज्य में मौजूदा राजनीतिक संकट से संबंधित कई मुद्दों पर बात की।

बीजेपी सरकार कमजोर हो गई

चौटाला ने कहा कि पिछले 24 घंटे के अंदर हरियाणा का राजनीतिक परिदृश्य बदलने से बीजेपी में खलबली मच गई है. तीन निर्दलीय विधायकों ने सत्ता पक्ष से समर्थन वापस ले लिया और विपक्ष को समर्थन देने की घोषणा की. इससे पता चलता है कि बीजेपी कितनी कमजोर हो गई है. और इसकी वजह मुख्यमंत्री नायब सैनी की कमज़ोरी है. जब मैं मनोहर लाल खट्टर के साथ सरकार का हिस्सा था, तब सभी निर्दलीय विधायक समर्थन में थे। हमने करीब साढ़े चार साल तक बिना किसी समस्या के सरकार चलायी. नई सरकार के गठन के 50 दिन के भीतर तीन विधायक समर्थन वापस ले लें तो यह गंभीर चिंता का विषय है. यह सरकार अल्पमत में है और मुख्यमंत्री को नैतिक आधार पर इस्तीफा दे देना चाहिए।

कांग्रेस को बाहर से समर्थन

इतना ही नहीं बल्कि चौटाला ने आगे कहा कि मैंने कहा है कि अगर विपक्ष के नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा सरकार गिराने के लिए कदम उठाएंगे तो मैं “बाहर से” कांग्रेस का समर्थन करूंगा। वह विपक्ष के नेता हैं और कांग्रेस सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी है। उन्हें राज्यपाल के पास जाना होगा और आगे बढ़ना होगा. विपक्ष के हिस्से के रूप में, हम उनके साथ खड़े रहेंगे। आज इस सरकार के पास बहुमत नहीं है, इसलिए सीएम को इस्तीफा दे देना चाहिए. हम राज्यपाल को भी लिखेंगे और अपना योगदान देंगे, लेकिन इसकी शुरुआत भूपिंदर हुड्डा को करनी होगी। हम सामूहिक विपक्ष का हिस्सा बनेंगे और वर्तमान सरकार के खिलाफ वोट करेंगे।

राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग करूंगा

मैं ऐसा क्यों करूँ? वह (हुड्डा) विपक्ष के नेता हैं, उन्हें इसकी पहल करनी चाहिए। मैं राज्यपाल को पत्र लिखूंगा और राष्ट्रपति शासन लगाने की मांग करूंगा। यदि हुड्डा पहल नहीं करते हैं, तो यह केवल उनके द्वारा सामना किये जा रहे ईडी और सीबीआई मामलों के कारण होगा।
सभी विधायक फिलहाल जेजेपी के साथ हैं. एक व्हिप जारी किया गया था (13 मार्च के अविश्वास प्रस्ताव के दौरान) और उनमें से किसी ने भी मतदान नहीं किया, भले ही सदन में कुछ लोग थे, जो बाहर चले गए और मतदान नहीं किया। जेजेपी के विधायक पार्टी के सदस्य रहते हुए व्हिप का उल्लंघन नहीं कर सकते. मेरे तीन विधायक दूसरे राजनीतिक दलों के साथ मंच पर पाए गए हैं. पार्टी ने उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए कारण बताओ नोटिस जारी किया है। हमारे पास उनके दृश्य, वीडियो और पोस्टर भी हैं। उन्हें नोटिस का जवाब देना होगा. ऐसे मामलों में एक प्रक्रिया अपनाई जाती है. दोनों में से किसी ने भी अब तक जवाब नहीं दिया है. एक बार जब वे ऐसा करते हैं, और यदि उनके उत्तर असंतोषजनक पाए जाते हैं, तो हम विधानसभा अध्यक्ष को लिखेंगे और उन्हें अयोग्य घोषित करने की मांग करेंगे।

Hindi News/ National News / हरियाणा में गिराओ BJP सरकार, हम कांग्रेस को बाहर से समर्थन देने के लिए तैयार, दुष्यंत चौटाला का बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो