scriptRain Before Monsoon : 6 मई तक आसमान से बरसेगी आग, 48 घंटे में आएगा तूफान होगी झमाझम बारिश | Rain Before Monsoon: Fire will rain from the sky till May 6, storm will come in 48 hours and there will be heavy rain | Patrika News
राष्ट्रीय

Rain Before Monsoon : 6 मई तक आसमान से बरसेगी आग, 48 घंटे में आएगा तूफान होगी झमाझम बारिश

Rain Before Monsoon : भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत में सात मई तक तथा पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में नौ मई तक तूफान के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

नई दिल्लीMay 05, 2024 / 07:58 pm

Anand Mani Tripathi


Rain Before Monsoon : भारतीय मौसम विभाग ने देश के दक्षिण प्रायद्वीपीय हिस्सों में सोमवार तक लू की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना व्यक्त की है। भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि तमिलनाडु, रायलसीमा, तेलंगाना, विदर्भ और कर्नाटक में 6 मई को लू की स्थिति बनी रहेगी। छह सै नौ मई तक पश्चिम राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और सौराष्ट्र में लू की स्थिति बनी रहेगी।
भारतीय मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर भारत में सात मई तक तथा पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में नौ मई तक तूफान के साथ भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश, बिजली गिरने और 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएं चलने का अनुमान है।
सात दिन के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, छह और सात मई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तथा सिक्किम और गांगेय पश्चिम बंगाल में गरज, बिजली और 60 किमी प्रति घंटे तक की तेज़ हवाओं के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने के आसार हैं।
छह से नौ मई के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, झारखंड और ओडिशा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ काफी व्यापक वर्षा; अगले पांच दिनों के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में, छह और सात मई को गंगीय पश्चिम बंगाल तथा सात और आठ मई को ओडिशा में भारी बारिश होने का अनुमान है।
सात और आठ मई को तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल तथा रायलसीमा में अलग-अलग हिस्सों में भारी वर्षा होने के आसार हैं।मौसम विभाग ने बताया कि सात मई को तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में सात मई तथा केरल और माहे में आठ और नौ मई को कहीं -कहीं भारी बारिश का अनुमान है।
अगले पांच दिन के दौरान गुजरात राज्य के अलग-अलग हिस्सों में गर्म और आर्द्र मौसम की स्थितियाँ बनी रहने का अनुमान है। पांच और छह मई को झारखंड, पांच -सात मई तक तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में तथा सात और नौ मई के दौरान रायलसीमा में गर्म और आर्द्र मौसम रहने का अनुमान है।

Hindi News/ National News / Rain Before Monsoon : 6 मई तक आसमान से बरसेगी आग, 48 घंटे में आएगा तूफान होगी झमाझम बारिश

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो