scriptहास्य से घिर रहें, जिंदादिली का अहसास कराती हंसी | surround yourself with humour, Laughter make you feel alive | Patrika News
जयपुर

हास्य से घिर रहें, जिंदादिली का अहसास कराती हंसी

हंसने से एंडोर्फिन रिलीज होता है जो प्राकृतिक मूड बूस्ट देता है। हंसी चुनौतियों पर काबू पाना सिखाती है। हंसने से ब्रेन कनेक्टिविटी और सामाजिक जुड़ाव भी बढ़ता है। तनाव कम करने, कैलोरी बर्न करने में मदद करती है।

जयपुरMay 06, 2024 / 02:13 pm

Neeru Yadav

हास्य से घिरे रहें, जिंदादिली का अहसास कराती हंसी

हंसी (Humour) सबसे अच्छी दवा है, यह कहावत नहीं बल्कि एक विज्ञान है। हंसने से एंडोर्फिन (Endorphin) रिलीज होता है जो प्राकृतिक मूड बूस्ट देता है। हंसी चुनौतियों पर काबू पाना सिखाती है। हंसने से ब्रेन कनेक्टिविटी और सामाजिक जुड़ाव भी बढ़ता है। तनाव (Depression) कम करने, कैलोरी बर्न करने में मदद करती है।

हंसी (Humour) सबसे अच्छी दवा है, यह कहावत नहीं बल्कि एक विज्ञान है। हंसने से एंडोर्फिन (Endorphin) रिलीज होता है जो प्राकृतिक मूड बूस्ट देता है। हंसी चुनौतियों पर काबू पाना सिखाती है। हंसने से ब्रेन कनेक्टिविटी और सामाजिक जुड़ाव भी बढ़ता है। तनाव (Depression) कम करने, कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। लेकिन आज की जीवनशैली (Lifestyle) में लोगों को हंसने के लिए भी चीजों को खोजने की जरूरत पड़ती है। उन चीजों को खोजें जो चेहरे पर हंसी लेकर आएं। वृद्धावस्था(Old Age) में भी अपने जीवन से हंसी को गायब न होने दें। क्योंकि हंसी ही जिंदादिल होने का अहसास कराती है। हास्य (Laughter) की दैनिक खुराक लें।
मेंटल हैल्थ को बेहतर रखती लाफ्टर थेरेपी

क्रोध की बजाय हास्य का पुट लाएं


हंसने(Laughing) के लिए दूर तक खोज करने की ज़रूरत नहीं है। दैनिक जीवन में बहुत-सी ऐसी चीजें होती हैं जो हास्य भर सकती हैं। बस नजरिए की बात है। जब कुछ अप्रत्याशित होता है जैसे सैंडविच का फर्श पर गिराना, तो क्रोधित होने के बजाय अपने दृष्टिकोण को पलटने और स्थिति पर हंसने का प्रयास करें।
यह भी पढ़ें – Mental Health : गहरी सांस लो, खुश रहो: प्रकृति के साथ रहने के फायदे

चुटकुले खुद लिखें

हंसने की हमारी क्षमता जन्मजात है। चुटकुले सीखने या अपना खुद का लिखने का प्रयास करें। न केवल आप याद रखने और आलोचनात्मक सोच के साथ अपने संज्ञानात्मक कार्य पर काम करेंगे, बल्कि आप रात के खाने के मेहमानों का मनोरंजन करने और उनमें से सर्वश्रेष्ठ के साथ हवा का आनंद लेने में भी सक्षम होंगे।
हास्य कुंडली प्रोफाइल तैयार करें
परिवार या दोस्तों के लिए हास्य कुंडली प्रोफाइल बनाएं। यह ब्रेन स्ट्रोमिंग कराएगा और साथ ही जब सभी इकट्ठे होंगे तो यह फन एक्टिविटी सभी को हंसने पर मजबूर कर देगी और आपकी रचनात्मकता भी इसमें नजर आएगी।
यह भी पढ़ें – कई बीमारियों को रोकने में कारगर है हंसना, रोजाना 10-15 मिनट हंसने से मिलेंगे गजब के फायदे

अतीत की प्यारी यादें


परिवार या दोस्तों के साथ पुरानी यादें ताजा करें। अतीत के उन विचित्र क्षणों को याद करने से भी हंसी आ सकती है। अपनी यादों या किसी घटना को दूसरों के साथ अवश्य साझा करें। पुराने दोस्तों को एक फोन कॉल भी उत्साह बढ़ाने के लिए अद्भुत काम कर सकता है।
जोक्स खोजें
टेक्नोलॉजी ने मित्रों और परिवार के साथ जुड़ना पहले से कहीं अधिक आसान बना दिया है। कॉमिक स्ट्रिप्स, वीडियो, ग्राफिक्स और फोटो जैसी हास्यप्रद चीजों को अपने दोस्तों व परिवारजनों को साझा करें। रोजाना नए-नए जोक्स खोजना भी ब्रेन स्ट्रोमिंग करेगा।

चंचलता खत्म न होने दें


क्या आपने देखा है कि बच्चे कैसे हर जगह मौज-मस्ती करते दिखते हैं? खेल का विचार ही उन्हें गुदगुदा देता है। अपने अंदर की चंचलता को खत्म न होने दें। बच्चों के साथ कुछ खेलने का मौका मिले तो उसे चूकें नहीं।
खुद को हास्य से घेरें
हमारा परिवेश हमें बाहरी दुनिया से जुड़ने में मदद करता है। अपने आप को मज़ेदार वस्तुओं, कलाकृतियों, स्मृति चिन्हों और तस्वीरों से घेरना खुशी और हंसी की डोज बढ़ाने का काम कर सकता है।
मनोरंजक ग्रुप गेम्स खेलें
परिवार के साथ अवकाश के दिन मनोरंजक ग्रुप गेम्स प्लान करें जैसे कि बैलून गेम या शादी की फोटो में सदस्यों को पहचानने का खेल आदि। यह भी फन क्रिएट करेगा। –
  • डॉ. राम गुलाम रामदान, मनोचिकित्सक

Hindi News/ Jaipur / हास्य से घिर रहें, जिंदादिली का अहसास कराती हंसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो