scriptलंबे समय तक खड़े रहने-बैठने से भी हो सकती है बवासीर | Standing and sitting for a long time can also cause piles | Patrika News
जयपुर

लंबे समय तक खड़े रहने-बैठने से भी हो सकती है बवासीर

कब्ज की समस्या से होता है यह बवासीर रोग

जयपुरNov 21, 2022 / 12:58 pm

HIMANSHU SHARMA

चिकित्सा विभाग के पास दवाइयाें की पूरी मात्रा

चिकित्सा विभाग के पास दवाइयाें की पूरी मात्रा

जयपुर

अधिकतर लोग पाइल्स की समस्या से परेशान रहते हैं। पाइल्स यानी बवासीर, जिसे हेमोरॉएड्स भी कहा जाता है. बवासीर होने पर मल द्वार या गुदा (Anus) में व्यक्ति को सूजन की समस्या हो जाती है। कई बार इसमें दर्द भी होता है और खून भी निकलता है। कब्ज होने पर गुदा में सूजन, दर्द बढ़ जाता है।

बवासीर में लगातार कब्ज होने से जलन, दर्द हो सकता है। कब्ज लगातार बना रहे, तो मस्से में सूजन होने से दर्द बढ़ सकता है, चलना-फिरना भी दूभर हो जाता है। मल त्याग करते समय भी काफी दर्द होता है, ऐसे में बवासीर का इलाज करना बेहद जरूरी हो जाता है. आप खानपान में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके भी कब्ज, बवासीर की समस्या से बचे रह सकते हैं।


एक आंकड़े के अनुसार करीब 60 फीसदी आबादी को बवासीर जीवन में कभी न कभी होती है। यह मलाशय के निचले हिस्से में सूजन व मस्सा बनने से होती है। इसमें दर्द बहुत होता है। इसके दो प्रकार हैं, पहला बादी व दूसरा खूनी। बादी में खून नहीं आता है लेकिन खुजली, जलन व सूजन रहती है।

इन उपायों से हो सकता है बचाव

कब्ज की समस्या न हो इसके लिए एलोवेरा पल्प और भिगोया अंजीर भी खा सकते हैं। एक चम्मच सेब का सिरका एक गिलास पानी में रोज लें। मस्सों पर जैतून का तेल लगाएं। छाछ में अजवायन और काला नमक मिलाकर लें।

https://youtu.be/K_GvmCfReEc

Home / Jaipur / लंबे समय तक खड़े रहने-बैठने से भी हो सकती है बवासीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो