scriptRailway News : पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर | Railway News : Digital display will be installed in passenger trains | Patrika News

Railway News : पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर

locationजयपुरPublished: Sep 26, 2022 06:38:21 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Railway News : पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है।

Railway News : Digital display will be installed in passenger trains

होली के लिए रेलवे का तोहफा, दिल्ली-पटना के बीच चलाई 4 स्पेशल ट्रेनें, इन ट्रेनों में मिल सकता है कन्फर्म टिकट

Railway News : जयपुर। पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। अब उन्हें यात्रा के दौरान ट्रेन का रनिंग स्टेटस या जीपीएस लोकेशन देखने के लिए मोबाइल ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। बोगी में बैठे-बैठे ही उन्हें ट्रेन के गंतव्यतक पहुंचने की पूरी जानकारी मिल सकेगी। गौरतलब है कि पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को ट्रेन की लोकेशन पता करने के लिए मोबाइल ऐप की जरूरत होती थी। इस नई तकनीक से यात्रियों को लोकेशन सहित अन्य जानकारी बोगी में ही मिल सकेगी।

100 जोड़ी से ज्यादा पैसेंजर ट्रेनें, अभी स्थिति साफ नहीं
उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के अधिकारियों का कहना है कि रेलवे ने विभिन्न चरणों में देशभर में पैसेंजर ट्रेनों की 5 हजार बोगियों में डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाने का निर्णय किया है। उत्तर पश्चिम रेलवे में 100 जोड़ी से ज्यादा पैसेंजर ट्रेनें संचालित होती है लेकिन कितने कोच में और कब यह सौगात मिलेगी इसको लेकर अभी स्थिति साफ नहीं है।

यह भी पढ़ें

अब ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं, 8 हजार से अधिक लोगों के लाइसेंस सस्पेंड

जीपीएस से किया जाएगा कनेक्ट
दरअसल, रेलवे यात्री सुविधाओं में इजाफा करते हुए लगातार नवाचार कर रहा है। इसके तहत रेलवे ने अब तेजस एक्सप्रेस, वंदेभारत ट्रेन व हमसफर एक्सप्रेस की माफिक पैंसेजर ट्रेनों की बोगियों में डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड लगाने का निर्णय किया है। जिससे यात्री को ट्रेन की रनिंग स्टेटस की जानकारी मिलती रहेगी।

यह भी पढ़ें

राजस्थान के छात्र ने बनाया ऐसा एटीएम जिसमें नोट संग निकलेंगे सिक्के

यात्री चलती ट्रेन में पता कर सकेंगे कि ट्रेन कहां चल रही है और गंतव्य से कितनी दूर है, कब तक पहुंच जाएगी। इसके अलावा डिजिटल डिस्प्ले बोर्ड पर यात्रियों को रेलवे जागरूकता को लेकर अन्य जानकारियां भी देता रहेगा। इस संबंध में रेलवे अधिकारियों का कहना है कि डिस्प्ले बोर्ड को जीपीएस से कनेक्ट किया जाएगा और सैटेलाइट संचार नेटवर्क प्रणाली को रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो