scriptIrritable Bowel Syndrome से जल्द मिलेगी राहत! व्यक्तिगत इलाज का नया तरीका दिखा रहा है बड़े फायदे | Gut Microbiota-Based Therapy Offers Significant Symptom Improvement in IBS | Patrika News
स्वास्थ्य

Irritable Bowel Syndrome से जल्द मिलेगी राहत! व्यक्तिगत इलाज का नया तरीका दिखा रहा है बड़े फायदे

शोधकर्ताओं ने एक नया तरीका खोजा है जो Irritable Bowel Syndrome (आईबीएस) के एक सामान्य रूप के इलाज के लिए बहुत अच्छा वादा करता है। इस दृष्टिकोण में एंटीबायोटिक दवाओं, प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स के व्यक्तिगत ‘कॉकटेल’ शामिल हैं

जयपुरApr 27, 2024 / 04:00 pm

Manoj Kumar

Irritable Bowel Syndrome

Irritable Bowel Syndrome

शोधकर्ताओं ने एक नया तरीका खोजा है जो Irritable Bowel Syndrome (आईबीएस) के एक सामान्य रूप के इलाज के लिए बहुत अच्छा वादा करता है। इस दृष्टिकोण में एंटीबायोटिक दवाओं, प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स के व्यक्तिगत ‘कॉकटेल’ शामिल हैं, जो यूरोपीय सोसायटी ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में शामिल सभी रोगियों में लक्षणों को कम करने के लिए पाए गए।
प्रमुख शोधकर्ता प्रोफेसर मौरिजियो सेंगुइनेटी के अनुसार, “शोध से पता चलता है कि लगभग 10-30 प्रतिशत लोग जो तीव्र जठरांत्रशोथ (Gastroenteritis) का अनुभव करते हैं, उन्हें संक्रमण के बाद आईबीएस हो जाता है। दस्त, कब्ज, सूजन और पेट दर्द जैसे लक्षण शुरुआती संक्रमण के बाद महीनों या सालों तक रह सकते हैं।”
संक्रमण के बाद का आईबीएस (पीआई-आईबीएस) चिड़चिड़े आंत्र सिंड्रोम (Irritable Bowel Syndrome ) का एक रूप है जो गैस्ट्ररिटिस (Gastritis) या फूड पॉइजनिंग (Food poisoning) के बाद होता है। इस दृष्टिकोण की क्षमता की जांच करने के लिए, शोधकर्ताओं ने 13 पीआई-आईबीएस रोगियों (8 पुरुष और 5 महिलाएं; औसत आयु, 31 वर्ष) पर एक अध्ययन किया, जिनका लक्षित आंत-माइक्रोबायोटा थेरेपी (Gut-Microbiota Therapy) के साथ इलाज किया गया था।
नौ रोगियों (69.2 प्रतिशत) में दस्त-प्रधान आईबीएस (आईबीएस-डी) था, जबकि चार (30.8 प्रतिशत) में कब्ज-प्रधान आईबीएस (आईबीएस-सी) था। क्रमशः 69.2 प्रतिशत (9/13) और 76.9 प्रतिशत (10/13) रोगियों में सूजन और पेट दर्द की सूचना मिली।
शोधकर्ताओं ने तब प्रत्येक रोगी के लिए एक व्यक्तिगत उपचार तैयार किया जिसका लक्ष्य उनके आंत के माइक्रोबायोटा को फिर से संतुलित करना था।

उपचार में संभावित रूप से हानिकारक बैक्टीरिया के स्तर को कम करने के लिए राइफैक्सिमिन (9/13, 69 प्रतिशत रोगी) या पैरोमोमाइसिन (4/13, 31 प्रतिशत) के एंटीबायोटिक दवाओं के छोटे पाठ्यक्रम शामिल थे, इसके बाद सुरक्षात्मक बैक्टीरिया की संख्या में सुधार करने और हानिकारक बैक्टीरिया के साथ जगह और संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए प्रीबायोटिक्स या पोस्टबायोटिक्स शामिल थे।
अध्ययन में उल्लेख किया गया है कि उपचार शुरू करने के बारह सप्ताह बाद, 93 प्रतिशत रोगियों के लक्षणों में सुधार हुआ और 38.5 प्रतिशत ने कुल छूट प्राप्त की।

सेंगुइनेटी ने कहा, “एक सटीक दवा दृष्टिकोण, जिसमें परीक्षण और आंत के माइक्रोबायोटा का सावधानीपूर्वक विश्लेषण व्यक्तिगत उपचारों के विकास की अनुमति देता है, पीआई-आईबीएस के उपचार में बहुत अच्छा वादा करता है।”

Home / Health / Irritable Bowel Syndrome से जल्द मिलेगी राहत! व्यक्तिगत इलाज का नया तरीका दिखा रहा है बड़े फायदे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो