scriptNatural ways to increase height : कद बढ़ाना है आसान, इन 5 नैचुरल तरीकों को अपनाएं | Patrika News
स्वास्थ्य

Natural ways to increase height : कद बढ़ाना है आसान, इन 5 नैचुरल तरीकों को अपनाएं

8 Photos
2 weeks ago
1/8
Natural ways to increase height : आज के समय में लंबाई बढ़ाना कठिन हो गया है, लेकिन यह आवश्यक नहीं है कि हम इसे असंभव मानें। अच्छी लंबाई हर किसी की इच्छा होती है, क्योंकि यह हमारे व्यक्तित्व को निखारती है और सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है। अनहेल्दी डाइट या बीमारियों के कारण लंबाई में कमी आ सकती है, लेकिन कुछ प्राकृतिक तरीकों से हम इसे सही कर सकते हैं। इस लेख में, हम ऐसे कुछ तरीकों को जानेंगे जो हमारी लंबाई को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।




2/8
हर किसी की इच्छा होती है कि उनकी लंबाई अच्छी हो, चाहे वह लड़का हो या लड़की। अच्छी हाइट न केवल आत्मविश्वास को बढ़ाती है, बल्कि सामाजिक ध्यान भी खींचती है। यहां हम जानेंगे कि लंबाई कैसे बढ़ाई जा सकती है, चाहे वो आहार, व्यायाम या आदर्श जीवनशैली के माध्यम से। अगर आपकी लंबाई आनुवांशिक कारणों से नहीं बढ़ रही है, तो चिंता न करें, क्योंकि हमारे पास प्राकृतिक तरीके हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं। चलिए, जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

लंबाई बढ़ाने के नेचुरल तरीके Natural ways to increase height
3/8
योगा और एक्सरसाइज :
योगा और एक्सरसाइज से लम्बाई में वृद्धि करना संभव है। योगा और एक्सरसाइज रोजाना किया जाता है, जो शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। इससे साथ ही, यह हमें लम्बाई में वृद्धि के लिए भी सहायक होता है। तड़ासन जैसी क्रियाएं खासकर लम्बाई के लिए उपयुक्त होती हैं।

कैसे करें तड़ासन, सबसे पहले सीधे खड़े हो जायें हाथ ऊपर कर लें उसके बाद गहरी सांस लें और हाथों को धीरे-धीरे ऊपर उठाते हुए पैर की एड़ियों को भी उठाएं। इससे आपके शरीर में खिचाव होने से यह लम्बाई बढ़ाने में फायदेमंद साबित हो सकता है।
4/8
खूब पानी पिएं
पानी का सेवन करना हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। न केवल खाने के साथ, बल्कि लगातार पानी पीना भी हमारे शारीर के लिए आवश्यक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि प्रतिदिन अधिक से अधिक पानी पीने से शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे शरीर की ग्रोथ में मदद मिलती है। इसके अलावा, पानी पीने से शरीर में गैस की बढ़ती मात्रा कम होती है, जिससे हार्मोन की एक्टिविटी बढ़ती है और हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है।
5/8

पौष्टिक आहार का सेवन करें
पौष्टिक आहार हमारे शारीरिक स्वास्थ्य और विकास के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। विभिन्न पोषक तत्वों जैसे विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम, और फास्फोरस हमारी लंबाई बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए, हमें स्वस्थ और पोषक आहार का सेवन करना अत्यंत आवश्यक है। चर्बी युक्त खाना और अत्यधिक चीनी का सेवन लंबाई को प्रभावित कर सकता है। दूध, जूस, मछली, चिकन, अंडा, सोयाबीन, दलिया, आलू, बीन्स, और हरी सब्जियां हमें पोषण प्रदान करती हैं और हमारी लंबाई को बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।
6/8
अच्छी नींद है जरुरी
अच्छी नींद लेना सेहत के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। नींद की गहराई और गुणवत्ता का सीधा असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। न केवल यह हमें ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है, बल्कि इससे हमारी लंबाई पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। सोते समय शरीर से विषैले तत्वों का निकाल होता है, जो लंबाई के वृद्धि में मददगार साबित होता है। इसलिए, हमेशा ध्यान दें कि आप 7 से 8 घंटे की नींद पूरी करें, ताकि आपका शरीर स्वस्थ और लंबा हो सके।
7/8
चलने और सोने का सही तरीका अपनाएं :
अच्छी हाइट के लिए आपको चलने-फिरने, बैठने और सोने का तरीका ठीक रखना पड़ेगा। अक्सर लोग सोते समय यह ध्यान नहीं देते कि उनका शरीर अनुचित मुद्रा में है। जो आपके शरीर की लम्बाई में बाधक हो सकता है। इसलिए सीधी मुद्रा में सोना चाहिए। सिर और गर्दन को चलते समय झुकाकर नहीं चलना चाहिए।
8/8
डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.