scriptIPL में इस हरकत की वजह से ऋषभ पंत पर लग सकता है एक मैच का बैन, जानें पूरे मामला | Delhi Capitals captain Rishabh Pant can be banned fined for slow over-rate in IPL clash against rajasthan Royals | Patrika News
क्रिकेट

IPL में इस हरकत की वजह से ऋषभ पंत पर लग सकता है एक मैच का बैन, जानें पूरे मामला

DC vs RR: इस मैच में एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत एक बड़ी गलती कर बैठे। जिसके चलते उनपर एक मैच का बैन लग सकता है। पंत पर एक बार फिर स्लो ओवर रेट की पेनल्टी लगी है।

नई दिल्लीMay 11, 2024 / 03:11 pm

Siddharth Rai

Rishabh Pant, Delhi Capitals vs Rajasthan Royals, IPL 2024: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 56वां मुक़ाबला दिल्ली कैपिटल्स (DC) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच खेला गया। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुक़ाबले में राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन की तबतोड़ बल्लेबाजी के बावजूद दिल्ली ने यह मुक़ाबला 20 रन से जीत लिया।

इस मैच में एक बार फिर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत एक बड़ी गलती कर बैठे। जिसके चलते उनपर एक मैच का बैन लग सकता है। पंत पर एक बार फिर स्लो ओवर रेट की पेनल्टी लगी है। जिसके चलते राजस्थान के खिलाफ आखिरी ओवर में उन्हें पांच फील्डर 30 यार्ड के सर्कल के अंदर रखने पड़े थे। पंत ने यह गलती तीसरी बार दोहराई है ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) उनपर 30 लाख रुपए का जुर्माने लगा सकता है। इतना ही नहीं पंत के अलावा टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही कप्तान को एक मैच का बैन भी झेलना पड़ सकता है।

ऋषभ पंत इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनपर इस सीजन दो बार जुर्माना लग चुका है। उन पर पहले चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के खिलाफ स्लो ओवर रेट की वजह से 12 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था। उसके अगले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ भी उन्होंने गलती दोहराई और फिर उनपर 24 लाख का जुर्माना लगाया गया था।

क्या है नियम –

बता दें, आईपीएल 2024 में स्लो ओवर रेट का पहला अपराध होने पर कप्तान पर सिर्फ 12 लाख रुपए का फाइन लगाया गया जाता है, अगर टीम सीजन में दूसरी बार ऐसी भूल करती है तो कप्तान पर 12 की जगह 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा और टीम के अन्य खिलाड़ियों को भी दंड भुगतना पड़ेगा। दूसरी बार यह गलती करने पर टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 6 लाख रुपये या मैच फीस का 25% (जो भी कम हो) जुर्माना लगाया जाएगा। अगर टीम तीसरी बार यह गलती करती है तो कप्तान पर 30 लाख रुपए के जुर्माने के साथ एक मैच का बैन और टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 12-12 लाख रुपये या उनकी मैच फीस का 50% का जुर्माना लगाया जाएगा।

Hindi News/ Sports / Cricket News / IPL में इस हरकत की वजह से ऋषभ पंत पर लग सकता है एक मैच का बैन, जानें पूरे मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो