scriptMadhya Pradesh Election news: एमपी का चुनाव देखने क्यों आए हैं श्रीलंका और फिलीपींस के लोग, यह है वजह | MP Loksabha 2024 News: delegations from philippines and sri lanka come to madhya pradesh to watch the voting process | Patrika News
भोपाल

Madhya Pradesh Election news: एमपी का चुनाव देखने क्यों आए हैं श्रीलंका और फिलीपींस के लोग, यह है वजह

MP Lok Sabha Chunav: 5 मई को थम जाएगा चुनाव प्रचार, 7 मई को होगा तीसरा चरण, 5 मई को थम जाएगा चुनाव प्रचार, तीन दिनों तक मतदान केंद्रों का करेंगे भ्रमण…।

भोपालMay 04, 2024 / 03:23 pm

Manish Gite

Chief Electoral Officer, Madhya Pradesh
madhya pradesh lok sabha chunav- दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र भारत में आम चुनाव हो रहे हैं। इस चुनाव की प्रक्रिया और उसका मैनेजमेंट देखने के लिए विदेशी भी उत्सुक हैं। इसी सिलसिले में श्रीलंका और फिलीपींस के प्रतिनिधि भारत पहुंच गए हैं। दो देशों के प्रतिनिधि मध्यप्रदेश में हो रहे तीसरे चरण के मतदान के दौरान मध्यप्रदेश में रहेगा।
भारत के चुनाव देखने के लिए श्रीलंका और फिलीपींस का प्रतिनिधि मंडल 5 मई से 8 मई तक भोपाल में रहेगा। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से विभिन्न देशों से आने वाले प्रतिनिधियों को अलग-अलग राज्यों में भेजा जा रहा है। जिससे वे भारतीय चुनाव प्रक्रिया और उससे जुड़ी बातों को देख सकें।
मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन (Chief Electoral Officer, Madhya Pradesh anupam rajan) के मुताबिक फिलीपींस से तीन सदस्यीय दल और श्रीलंका का 8 सदस्यीय दल मध्यप्रदेश के दौरे पर रहेगा। फिलीपींस के कमीशन ऑन इलेक्शंस की एसोसिएट कमिश्नर सोकोर्रो बी इंटिंग के नेतृत्व में यह दल आ रहा है और श्रीलंका के प्रेसिडेंशियल कमीशन आफ इन्क्वायरी टू मेक रिकमंडेशंस फार इलेक्शन ला रिफार्म्स के चेयरमैन जस्टिस वीवेज प्रियसथ गेरार्ड डेब के नेतृत्व में यह दल आ रहा है।
6 मई को मतदान दलों की रवानगी और अन्य तैयारियों को यह लोग देखेंगे इसके बाद दूसरे दिन 7 मई को भोपाल लोकसभा और विदिशा लोकसभा क्षेत्रों की वोटिंग देखने भी जाएंगे। उन्हें कुछ मतदान केंद्रों का भ्रमण भी कराया जाएगा। यह प्रतिनिधिमंडल भोपाल सहित, सीहोर, विदिशा के साथ ही रायसेन भी जाएगा। चुनाव प्रक्रिया का निरीक्षण करने के साथ ही दोनों देशों के प्रतिनिधि मतदाताओं से चर्चा भी करेंगे। यह भी जानकारी मिल रही है कि 8 मई को इन प्रतिनिधियों से मुलाकात के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी उनके अनुभव शेयर करेंगे।

5 मई को थम जाएगा प्रचार

तीसरे चरण के लिए सभी राजनीतिक दलों ने प्रचार तेज कर दिया है। अंतिम दौर के प्रचार में कुछ ही घंटे शेष रह गए हैं। 5 मई को शाम 6 बजे प्रचार थम जाएगा। 7 मई को मध्यप्रदेश की 9 लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। भिंड, मुरैना, ग्वालियर, गुना, सागर, राजगढ़, विदिशा, भोपाल और बैतूल लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।

Hindi News/ Bhopal / Madhya Pradesh Election news: एमपी का चुनाव देखने क्यों आए हैं श्रीलंका और फिलीपींस के लोग, यह है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो