script70 साल में सबसे अनपॉपुलर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, चुनाव में जीत नहीं होगी आसान | Joe Biden is most unpopular American President in 70 years, victory in elections will not be easy | Patrika News
विदेश

70 साल में सबसे अनपॉपुलर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, चुनाव में जीत नहीं होगी आसान

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की पॉपुलैरिटी काफी ही कम है और यह उनके लिए आगामी चुनाव में मुश्किल बन सकती है।

नई दिल्लीApr 30, 2024 / 10:50 am

Tanay Mishra

Joe Biden

Joe Biden

अमेरिका (United States Of America) के वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ज़्यादा पॉपुलर नहीं हैं। गौर किया जाए, तो बाइडन अनपॉपुलर हैं। अमेरिका में हाल ही में कराए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन पिछले 70 वर्ष में 38.7% अप्रूवल रेटिंग के साथ सबसे अनपॉपुलर अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में उभरे हैं। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को बाइडन से ज़्यादा पॉपुलर माना जाता है। ट्रंप को इस सर्वेक्षण में बाइडन से ज़्यादा रेटिंग मिली। ट्रंप को 46.8% अप्रूवल रेटिंग मिली जिससे यह साफ हो गया कि ट्रंप को बाइडन से ज़्यादा पॉपुलर माना जाता है।

चुनाव में जीत नहीं होगी आसान

हाल ही में हुए इस सर्वेक्षण में बाइडन जितनी कम रेटिंग पाने के बाद आज तक कोई भी अमेरिकी राष्ट्रपति सत्ता में लौटने में कामयाब नहीं हुआ है। ऐसे में आगामी चुनाव में जीत हासिल करना बाइडन के लिए आसान नहीं होगा।

ओबामा हैं अपवाद

50% से कम रेटिंग पाने वाले राष्ट्रपतियों के लिए अगली बार सत्ता में लौटने का कभी ट्रेंड नहीं रहा। हालांकि इसका एक अपवाद बराक ओबामा (Barack Obama) रहे थे। ओबामा को भी चुनाव से करीब 6 महीने पहले हुए इस सर्वेक्षण में 46% अप्रूवल रेटिंग मिली थी, पर इसके बावजूद ओबामा लगातार दूसरी बार जीत के साथ फिर से सत्ता में लौटे थे।

कार्यकुशलता पर उठते रहे हैं सवाल

बाइडन की कार्यकुशलता पर भी समय-समय पर सवाल उठते रहे हैं। लोग उनकी उम्र को लेकर भी उनपर समय-समय पर सवाल उठाते रहे हैं। कई लोग उन्हें अमेरिका का राष्ट्रपति होने के लिए फिट नहीं मानते।

यह भी पढ़ें

प्रवासियों के बच्चों की मेहनत से चलेगा अमेरिका का विकास इंजन



Home / world / 70 साल में सबसे अनपॉपुलर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, चुनाव में जीत नहीं होगी आसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो