scriptEarthquake On South Shetland Islands: साउथ शेटलैंड आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 की तीव्रता | Earthquake of magnitude 5.0 shakes South Shetland Islands | Patrika News
विदेश

Earthquake On South Shetland Islands: साउथ शेटलैंड आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 की तीव्रता

भूकंप के मामले दुनियाभर में ही बढ़ रहे हैं। इसी बीच आज साउथ शेटलैंड आइलैंड्स पर भूकंप आया है।

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 03:11 pm

Tanay Mishra

earthquake_logo.jpg

Earthquake in South Shetland Islands

भूकंप के मामले दुनियाभर में ही बढ़ रहे हैं। दुनियाभर में हर दिन कहीं न कहीं भूकंप आते हैं और वो भी अलग-अलग जगहों पर और एक से ज़्यादा। आज, बुधवार, 1 मई को आए भूकंपों में साउथ शेटलैंड आइलैंड्स (South Shetland Islands) पर आया भूकंप भी शामिल है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.0 रही। भारतीय समयानुसार यह भूकंप आज दोपहर 12 बजकर 42 मिनट पर आया। यूनाइटेड स्टेटस जियोलॉजिकल सर्वे (United States Geological Survey – USGS) ने भी साउथ शेटलैंड आइलैंड्स पर आए इस भूकंप की पुष्टि की। साउथ शेटलैंड आइलैंड्स की जनसंख्या करीब 500 है और ये आइलैंड्स अंटार्कटिक आइलैंड्स का पार्ट हैं।

कितनी रही गहराई?

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे ने जानकारी देते हुए बताया कि साउथ शेटलैंड आइलैंड्स पर आज आए भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर रही।

नहीं हुआ नुकसान

साउथ शेटलैंड आइलैंड्स पर आए इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ।

भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी है चिंता का विषय

दुनियाभर में भूकंप के मामलों में इजाफा हो रहा है। दुनियाभर में पिछले एक साल में किसी न किसी जगह भूकंप के मामले देखने को मिलते हैं। कुछ भूकंपों से किसी तरह का नुकसान नहीं होता है, पर पिछले कुछ महीनों में कुछ ऐसे भी भूंकप देखने को मिले हैं जिनसे भारी तबाही मची है। पिछले साल तुर्की (Turkey), सीरिया (Syria), मोरक्को (Morocco), अफगानिस्तान (Afghanistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। इसी साल 1 जनवरी को जापान (Japan) में आए भूकंप ने भी तबाही मचाई थी। 3 अप्रैल को ताइवान (Taiwan) में आए भूकंप ने भी कुछ तबाही मचाई थी। हालांकि सभी भूकंप तबाही नहीं मचाते, पर भूकंप के मामलों में बढ़ोत्तरी चिंता का विषय है।

यह भी पढ़ें

भारत को सेमीकंडक्टर सेक्टर में लीडर बनाने के लिए ताइवान इच्छुक


Home / world / Earthquake On South Shetland Islands: साउथ शेटलैंड आइलैंड्स पर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर रही 5.0 की तीव्रता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो