scriptप्रवासियों के बच्चों की मेहनत से चलेगा अमेरिका का विकास इंजन | America s development engine will run on hard work of immigrants children | Patrika News
विदेश

प्रवासियों के बच्चों की मेहनत से चलेगा अमेरिका का विकास इंजन

अमेरिका के विकास का इंजन प्रवासियों के बच्चों की मेहनत से चलेगा। कैसे? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीApr 30, 2024 / 10:24 am

Tanay Mishra

Immigrant workers in USA

Immigrant workers in USA

अमेरिका (United States Of America) का विकास आगे आने वाले दिनों में प्रवासियों की मेहनत से ही हो पाएगा। माइग्रेशन पॉलिसी इंस्टीट्यूट की हालिया जारी की गई रिसर्च से यह खुलासा हुआ है कि अमेरिका के 4 करोड़ 76 लाख कामगार ऐसे हैं जो या तो खुद ही प्रवासी हैं या फिर प्रवासियों के अमेरिका में पैदा हुए बच्चे हैं। रिसर्च में दावा किया गया है कि यही कामगार अमेरिका में भावी कामकाजी श्रमशक्ति की मांग पूरी करने के लिए अहम भूमिका में होंगे।

बढ़ी संख्या

रिसर्च में बताया गया है कि अमेरिकी कार्यबल में प्रवासी मूल के कामगारों की संख्या साल 2000 में 19% से बढ़कर साल 2023 में 29% हो चुकी है। अब जबकि अमेरिका में जन्म दर गिर रही है, प्रवासी और उनके अमेरिका में पैदा हुए बच्चों के कारण ही अमेरिका में पिछले 23 साल में कामकाजी उम्र वर्ग (25-54) की आबादी में ग्रोथ देखने को मिली है। रिसर्च के अनुसार इनकी मौजूदगी के बिना अमेरिका में कामकाजी उम्र वर्ग की संख्या में 80 लाख तक की गिरावट आ जाती।

किन सेक्टर्स में सबसे ज्यादा प्रवासी वर्कर्स?

‘अमेरिका के भावी श्रम बल में प्रवासियों की अहम भूमिका’ नाम से जारी इस रिपोर्ट में आगामी नौकरियों के लिए शिक्षण संस्थाओं में भावी मांग की रिसर्च की गई है, जिससे ज़रूरी शिक्षा और प्रशिक्षण के लिए उचित व्यवस्थाएं की जा सके। रिसर्च में यह भी दावा किया गया है कि इन प्रवासी वर्कर्स का विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित (एसटीईएम) और सामाजिक विज्ञान से जुड़ी श्रम शक्ति में भारी मौजूदगी देखी जा सकती है। 2023 में एसटीईएम से संबंधित व्यवसायों में 38% प्रवासी वर्कर्स थे। इनमें कॉलेज-शिक्षित वर्कर्स की संख्या प्रमुख है। इनका औसत वेतन 90,900 डॉलर्स प्रति वर्ष आंका गया है।

यह भी पढ़ें

बांग्लादेश हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, हीटवेव के चलते देश के सभी स्कूल होंगे बंद

Home / world / प्रवासियों के बच्चों की मेहनत से चलेगा अमेरिका का विकास इंजन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो