scriptअटारी बॉर्डर से मादक पदार्थ ज़ब्त करने के मामले में एनआइए ने 8वें अभियुक्त को गिरफ़्तार किया | NIA arrests 8th accused in case of drug seizure from Attari border | Patrika News
राष्ट्रीय

अटारी बॉर्डर से मादक पदार्थ ज़ब्त करने के मामले में एनआइए ने 8वें अभियुक्त को गिरफ़्तार किया

दिल्ली: दरियागंज से मादक पदार्थों की तस्करी का महत्वपूर्ण आरोपी गिरफ़्तार

नई दिल्लीMay 01, 2024 / 11:43 pm

anurag mishra

NIA
अनुराग मिश्रा। नई दिल्ली: राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण एनआइए ने पंजाब के अटारी बॉर्डर पर मादक पदार्थों की तस्करी और बड़े पैमाने पर मादक पदार्थ ज़ब्त किए जाने के मामले में एक और अहम गिरफ़्तारी की। बुधवार को एक अभियुक्त की गिरफ़्तारी के साथ इस मामले में अब तक कुल 8 अभियुक्त गिरफ़्तार किए जा चुके हैं हैं।
 
पकड़े गए अतहर सईद उर्फ़ चाचा ने इस मामले के मुख्य आरोपी शाहिद अहमद के इशारे पर मादक पदार्थों की तस्करी की पूरी प्रक्रिया को अंजाम दिया।
 
दिल्ली के दरियागंज इलाक़े की एक इमारत की तलाशी के दौरान कई आपत्तिजनक दस्तावेज़ मिले थे। इस बिल्डिंग से कई अहम सबूत मिले, जिसके आधार पर अतहर सईद के पीछे राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण की टीम लगायी गई थी। जिसके बाद सईद को गिरफ़्तार कर लिया गया। दरियागंज की इमारत से मिले कई महत्वपूर्ण सुराग़ की छानबीन एनआइए की टीम कर रही है। सूत्रों के मुताबिक़ इसके ज़रिए भारत में चल रहे तमाम बड़े मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले रैकेट का पर्दाफ़ाश हो जाएगा।

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण के अफ़सरों के मुताबिक़ आधार सईद, ड्रग्स के व्यापार से मिले पैसे को हवाला के ज़रिए अलग अलग देशों में बैठे अपने आकाओं के पास भेजा करता था। हवाला के ज़रिये यह पैसा अफ़ग़ानिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात के कई इलाकों में भेजा जाता था। अतहर सईद भारत में ड्रग्स को अलग-अलग राज्यों में पहुँचाने में मुख्य भूमिका निभा रहा था।
 
ग़ौरतलब है कि, साल 2022 में पकड़े गए 102.784 किलो हेरोइन की क़ीमत अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में 700 करोड़ रुपया से ज़्यादा है। ये मादक पदार्थ अफ़ग़ानिस्तान से अटारी, अमृतसर भेजे गए थे। इन्हें मुलेठी की खेप में छिपाकर रखा गया था।

Home / National News / अटारी बॉर्डर से मादक पदार्थ ज़ब्त करने के मामले में एनआइए ने 8वें अभियुक्त को गिरफ़्तार किया

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो