scriptमोहंदीपाट में जलसंकट, नदी से सप्लाई पर पानी टंकी नहीं भर पा रही, 2700 की आबादी की प्यास नहीं बुझ पा रही | Patrika News
बालोद

मोहंदीपाट में जलसंकट, नदी से सप्लाई पर पानी टंकी नहीं भर पा रही, 2700 की आबादी की प्यास नहीं बुझ पा रही

बालोद जिले की पहली सामूहिक जल प्रदाय योजना देवरी (द) शुरू होने के दो साल में ही अब जवाब देने लगी है। इस योजना के तहत जिले के ग्राम मोहंदीपाट में पानी नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे 2700 की आबादी वाले गांव में जल संकट गहरा गया है। ग्रामीणों के अनुसार गांव के बोर भी जवाब दे दिया है।

बालोदMay 01, 2024 / 11:04 pm

Chandra Kishor Deshmukh

Water crisis

Water crisis बालोद जिले की पहली सामूहिक जल प्रदाय योजना देवरी (द) शुरू होने के दो साल में ही अब जवाब देने लगी है। इस योजना के तहत जिले के ग्राम मोहंदीपाट में पानी नहीं पहुंच पा रहा है, जिससे 2700 की आबादी वाले गांव में जल संकट गहरा गया है। ग्रामीणों के अनुसार गांव के बोर भी जवाब दे दिया है। बीते दिवस गांव के सैकड़ों ग्रामीण जल संकट से निजात दिलाने की मांग को लेकर कलेक्टोरेट पहुंचे। अपर कलेक्टर चंद्रकांत कौशिक को ज्ञापन सौंपा। वहीं ग्रामीणों ने शासन-प्रशासन को चेतावनी दी है कि जल्द से जल्द इस समस्या से छुटकारा नहीं दिलाया तो ग्रामीणों द्वारा मुख्यमार्ग में चक्काजाम किया जाएगा। वर्तमान में यहां के ग्रामीण टेंकर से पानी मंगा रहे हैं। यहां जो हैंडपम्प चल रहा है, उसमें सुबह 3 बजे से पानी भरने कतार में खड़े रहते है।

टंकी में नहीं पहुंच रहा पानी, इसलिए परेशानी

मिली जानकारी के मुताबिक गांव में सामूहिक जल प्रदाय योजना के तहत पानी की सप्लाई नदी से होती है। देवरी द सामूहिक जल प्रदाय योजना के तहत दो साल से खरखरा नदी से 7 गांव में पानी की सप्लाई की जाती है। लेकिन इस योजना के तहत मोहंदीपाट गांव में पानी नहीं पहुंच रहा। अगर पानी पहुंच जाता तो पानी की किल्लत नहीं होती।

गांव में सामूहिक जल प्रदाय योजना के तहत पानी की सप्लाई नदी से होती है। देवरी द सामूहिक जल प्रदाय योजना के तहत दो साल से खरखरा नदी से 7 गांव में पानी की सप्लाई की जाती है।

पानी टंकी के पास नीचे स्टोरेज के लिए बनाना होगा टंकी

इस मामले में ग्राम पंचायत मोहंदीपाट की सरपंच सुशीला देवांगन ने कहा जल प्रदाय योजना के तहत सप्लाई हो रहा पानी, पानी टंकी में नहीं भर पा रहा है। इसके लिए पानी टंकी के पास नीचे पानी स्टोरेज के लिए टंकी बनाकर पानी टंकी में भर सकते हैं। इसके लिए विभाग व ग्रामीण स्तर पर चर्चा की जाएगी।

एक सप्ताह के भीतर समस्या का कर दिया जाएगा समाधान

ग्रामीण चोवाराम, शिवेंद्र कुमार ने बताया कि गांव में गंभीर पेयजल संकट है। पीएचई अधिकारी ने भी गांव की समस्या देखी और कहा कि एक सप्ताह के भीतर समस्याओं का समाधान किया जाएगा।

2014 में स्वीकृति, 13.57 करोड़ खर्च

पीएचई के मुताबिक योजना की स्वीकृति 2014 में मिली थी, जिसके बाद निर्माण शुरू हुआ। योजना में कुल 13 करोड़ 57 लाख रुपए खर्च हुए हैं। वहीं विगत दो साल से पानी की भी सप्लाई की जा रही है। पर इस साल पानी नहीं पहुंचने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा की जा रही है। इस योजना से 7 गांव के लगभग 9 हजार लोगों को लाभ मिल रहा है पर कुछ गांव में जल संकट की स्थिति है।

यह भी पढ़ें

जिला अस्पताल में स्टाफ नर्सों की कमी, 22 पद खाली, बढ़ रहा दबाव

पानी शुद्ध करने बनाया फिल्टर प्लांट

खरखरा नदी से इन गांवों में पानी सप्लाई हो रही है। पानी को साफ करने नदी में फिल्टर प्लांट बनाया गया है। संपवेल का भी निर्माण किया गया है। ग्रामीणों के मुताबिक इससे पहले हर साल गर्मी के दिनों में पानी की समस्या से जूझ रहे थे। सभी परेशान भी थे, लेकिन इस योजना से अब लाभ मिल तो रहा था लेकिन अब फिर पानी की समस्या खड़ी हो गई है।

जलसंकट की मिली है शिकायत

बालोद पीएचई के ईई सुक्रांत साहू ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा जल संकट की शिकायत की गई है। हमने एसडीओ की तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए है। जांच टीम बनाकर मामले व स्थिति की जानकारी ली गई।

Home / Balod / मोहंदीपाट में जलसंकट, नदी से सप्लाई पर पानी टंकी नहीं भर पा रही, 2700 की आबादी की प्यास नहीं बुझ पा रही

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो