scriptCyber Fraud : ‘आपका बेटा रेप केस में फंस गया..’, AI से ठगी का ये तरीका चौंका देगा, पिता से ऐंठे लाखों रुपए | Cyber ​​Fraud son got trap in rape case this artifical Intelligence cheating method will shock you lakhs of rupees were extort from father | Patrika News
अनूपपुर

Cyber Fraud : ‘आपका बेटा रेप केस में फंस गया..’, AI से ठगी का ये तरीका चौंका देगा, पिता से ऐंठे लाखों रुपए

Cyber Fraud : हर नौजवान बच्चे के माता-पिता के लिए जरूरी खबर है। अगर आपके पास अननोन नंबर से कॉल आए कि आपका बेटा रेप या मर्डर केस में फंस गया है। यहां तक की सामने से उसकी आवाज भी सुनाई जाए और मामला सुलझाने के नाम पर पैसों की डिमांड की जाए, तो सावधान!

अनूपपुरMay 02, 2024 / 08:24 am

Faiz

Cyber Fraud
देशभर के नौजवान बच्चों के माता-पिता के लिए जरूरी खबर सामने आई है। अगर आपके पास आपके नंबर पर या व्हाट्स एप या अन्य किसी माध्यम से कॉल आए कि आपका बेटा रेप केस या किसी अन्य केस में फंस गया है या फिर वो किसी मुसीबत में है, जिसके बदले में बातों में उलझाकर या धमकी देकर आपसे पैसों की डिमांड की जाए। यही नहीं, सामने से फोन पर आपके बेटे – बेटी या फिर किसी अन्य रिश्तेदार की भी आवास सुनाई दे, तब भी सावधान हो जाएं। क्योंकि इस बार ये शातिर ठग पको अपना शिकार बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा ले रहे हैं। इसकी ताजा बानगी देखने को मिली मध्य प्रदेश के अनुपपुर जिले में।
बताया जा रहा है कि जिले के के जेतहरी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए शातिर साइबर ठगों ने आवाज बदलकर पुलिस बनकर एक पिता को उसके बेटे के फर्जी रेप केस की मनगड़ंत कहानी सुना कर फंसा लिया। बेटे को उस केस से बचाने के एवज में लाखों की ठगी भी कर ली। हालांकि, बाद में जब पिता को ठगी का अंदाजा हुआ तो उन्होंने मामले की शिकायत जैतहरी थाने में जर्ज कराई। फिलहाल, पुलिस अज्ञात आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर जांच में जुट गई है।
यह भी पढ़ें- भावुक हुए शिवराज सिंह चौहान VIDEO : चुनाव लड़ने के लिए बहनों ने भेंट किया गेहूं, फिर मामा ने भी कर दिया बड़ा वादा

इस तरह बनाया धोखाधड़ी का शिकार

क्षेत्र के वार्ड क्रमांक-8 में रहने वाले पीड़ित कमलेश कुमार ताम्रकार ने पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचकर मामले की शिकायत दर्ज कराई। उन्होंने बताया कि 30 अप्रैल को दो अज्ञात नंबरों से उनके पास व्हाट्सएप कॉल आया, जिसमें सामने से कहा गया कि आपके बेटे अबिन ताम्रकार को रेप केस में पकड़ा गया है। आपका बेटा पुलिस रिमांड पर है और उसने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। पीड़ित पिता के अनुसार, फोन पर बेटे की आवाज भी सुनाई दी, जिसमें बेटा बार-बार बोल रहा था कि पापा मुझे बचा लो। हालांकि, वो आवाज फर्जी थी। शिकायत में फरियादी ने बताया कि अज्ञात व्यक्ति ने कहा कि हम आपके बेटे को जेल जाने से बचा लेंगे। ऐसे में आरोपियों ने धोखाधड़ी करके यूपीआई से 3 लाख 60 हजार रूपए ट्रांसफर करा लिए।

मामले की जांच शुरु

हालांकि बाद में जब कमलेश को इस बात की जानकारी हुई कि उसका बेटा किसी रेप केस में नहीं फंसा है, बल्कि साइबर ठगों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के माध्यम से आवाज बदलकर उसके साथ ठगी की है। जिसके बाद उन्होंने थाने में इसकी शिकायत की। पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मामला दर्ज जांच में जुट गई है। वहीं इस पूरे मामले में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इसरार मंसूरी का कहना है कि थाना प्रभारी को केस दर्ज करने के निर्देश दे दिए हैं, साथ ही जिन अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए गए हैं, उन्हें भी होल्ड करा दिया गया है। मामले की पड़ताल शुरु कर दी गई है।

Home / Anuppur / Cyber Fraud : ‘आपका बेटा रेप केस में फंस गया..’, AI से ठगी का ये तरीका चौंका देगा, पिता से ऐंठे लाखों रुपए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो