script7 फेरे नहीं तो ‘अवैध’ मानी जाएगी शादी, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला | hindu shadi no 7 rounds then the marriage will be considered illegal Supreme Court said | Patrika News
राष्ट्रीय

7 फेरे नहीं तो ‘अवैध’ मानी जाएगी शादी, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि हिंदू विवाह में जोड़े द्वारा किए गए वादों का प्रतिनिधित्व करने वाले 7 फेरे जैसे वैध समारोह शामिल होने चाहिए।

नई दिल्लीMay 02, 2024 / 10:41 am

Anish Shekhar

सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि 7 फेरे जैसे रस्मों के बिना में एक हिंदू विवाह को मान्यता नहीं दी जा सकती है, हिंदू विवाह अधिनियम के तहत एक जोड़े द्वारा अग्नि के चारों ओर लिए गए सात कदम, जो एक दूसरे से किए गए सात वादों या सिद्धांतों का प्रतिनिधित्व करते हैं,
शीर्ष अदालत ने याद दिलाया कि हिंदू विवाह “गीत और नृत्य”, “शराब पीने और खाने” या “व्यावसायिक लेनदेन” के लिए एक कार्यक्रम नहीं है, बल्कि इसे “संस्कार” कहा जाता है जो भारतीय समाज में महान मूल्य की संस्था के रूप में स्थिति है और इसे अपनाना होगा।

क्या था मामला

अदालत एक महिला की याचिका पर सुनवाई कर रही थी जिसमें तलाक की याचिका को बिहार के मुजफ्फरपुर की अदालत से रांची की झारखंड की अदालत में स्थानांतरित करने की मांग की गई थी। जबकि याचिका लंबित थी, महिला और उसके पूर्व साथी, दोनों योग्य वाणिज्यिक पायलट, ने भारतीय संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत संयुक्त रूप से एक आवेदन प्रस्तुत करके असहमति को सुलझाने का फैसला किया।
“शादी ‘गाने और नृत्य’ और ‘शराब पीने और खाने’ का आयोजन या अनुचित दबाव डालकर दहेज और उपहारों की मांग करने और आदान-प्रदान करने का अवसर नहीं है, जिसके बाद आपराधिक कार्यवाही शुरू हो सकती है। शादी एक वाणिज्यिक लेनदेन नहीं है। कोर्ट ने आगे कहा, यह एक गंभीर मूलभूत कार्यक्रम है, ताकि एक पुरुष और एक महिला के बीच संबंध स्थापित किया जा सके, जो भविष्य में एक परिवार के लिए पति और पत्नी का दर्जा प्राप्त करते हैं, जो भारतीय समाज की एक बुनियादी इकाई है।

कब मान्य मानी जाएगी शादी

अदालत ने हिंदू विवाह अधिनियम के प्रावधानों पर गहराई से विचार करते हुए कहा, “जब तक विवाह उचित समारोहों के साथ और उचित रूप में नहीं किया जाता है, तब तक इसे अधिनियम की धारा 7(1) के अनुसार ‘संपन्न’ नहीं कहा जा सकता है।” पीठ ने अपने 19 अप्रैल के आदेश में कहा कि जहां एक हिंदू विवाह ‘सप्तपदी’ जैसे लागू संस्कारों या समारोहों के अनुसार नहीं किया जाता है, उस विवाह को हिंदू विवाह नहीं माना जाएगा।
“हम आगे देखते हैं कि हिंदू विवाह एक संस्कार है और इसका एक पवित्र चरित्र है। हिंदू विवाह में सप्तपदी के संदर्भ में, ऋग्वेद के अनुसार, सातवां चरण (सप्तपदी) पूरा करने के बाद दूल्हा अपनी दुल्हन से कहता है, ‘सात के साथ कदम हम दोस्त बन गए हैं (सखा)। क्या मैं तुम्हारे साथ दोस्ती हासिल कर सकता हूं; क्या मैं तुम्हारी दोस्ती से अलग नहीं हो सकता।” एक पत्नी को स्वयं का आधा हिस्सा माना जाता है (अर्धांगिनी)। विवाह में सह-समान भागीदार बनने के लिए,” यह जोड़ा गया।

Home / National News / 7 फेरे नहीं तो ‘अवैध’ मानी जाएगी शादी, सुप्रीम कोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो