scriptLok Sabha Election 2024: अमेठी में राहुल गांधी 3 मई को करेंगे नामांकन, कांग्रेस ने साफ की तस्वीर | Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi Vadra will file nomination from Amethi and Rae Bareli on May 3 lok sabha elections 2024 updates | Patrika News
अमेठी

Lok Sabha Election 2024: अमेठी में राहुल गांधी 3 मई को करेंगे नामांकन, कांग्रेस ने साफ की तस्वीर

Amethi and Rae Bareli Lok Sabha Seat: उत्तर प्रदेश की सबसे हॉट सीट अमेठी से कांग्रेस प्रत्याशी का इंतजार अब खत्म हो गया है। सूत्रों का दावा है कि 3 मई को राहुल गांधी अमेठी से अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इसके लिए कांग्रेस कार्यालय गौरीगंज में तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं।

अमेठीMay 02, 2024 / 01:02 pm

Vishnu Bajpai

Rahul Priyanka will contest Lok Sabha elections 2024 from Amethi and Rae Bareli
Amethi And Rae Bareli Lok Sabha Seat Updates: लोकसभा चुनाव 2024 में अमेठी पूरे देश की हॉट सीट बन गई है, क्योंकि यहां नामांकन में मात्र 24 से 30 घंटे शेष हैं। इसके बावजूद कांग्रेस ने अभी तक यहां अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है। हालांकि पार्टी के अंदर से खबरें आ रही हैं कि राहुल गांधी 3 मई को अमेठी से अपना नामांकन करेंगे। बताया जा रहा है कि नामांकन में गांधी परिवार के सदस्य और कई वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं की मौजूदगी में राहुल गांधी सादगी के साथ नमांकन दाखिल करेंगे। अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार से नामांकन के लिए बुधवार रात दिल्ली से अधिवक्ताओं की टीम रायबरेली पहुंच गई है। इसमें वरिष्ठ अधिवक्ता केसी कौशिक भी शामिल हैं।

दिल्ली से अधिवक्ताओं की फौज ने अमेठी में डाला डेरा

दिल्ली से वरिष्ठ अधिवक्ता केसी कौशिक के अमेठी पहुंचने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि रायबरेली और अमेठी लोकसभा सीट पर गांधी परिवार से ही कोई सदस्य चुनावी मैदान में उतरेगा। उधर, कांग्रेस प्रवक्ता अनिल सिंह ने दावा किया है “राहुल गांधी कल यानी शुक्रवार को दोपहर 12:00 बजे अमेठी में अपना नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन में गांधी परिवार के सदस्य और पार्टी के वरिष्ठ कांग्रेस नेता शामिल रहेंगे। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। इस बार राहुल गांधी रिकॉर्ड तोड़ मतों से जीत दर्ज करेंगे।”
यह भी पढ़ेंः छह मई के बाद 13 दिन बंद रहेंगे यूपी के स्कूल, शिक्षा विभाग ने क्यों लिया ये फैसला?

नामांकन की तैयारियों के बीच दिल्ली से अमेठी भेजी गईं गाड़ियां

दूसरी ओर कांग्रेस सूत्रों का दावा है कि अमेठी और रायबरेली सीट से राहुल और प्रियंका गांधी ही उम्मीदवार होंगे। कौन किस सीट से लड़ेगा, फिलहाल यह तय नहीं है। सूत्र बताते हैं कि नामांकन की तैयारियों के लिए दिल्ली और प्रदेश कांग्रेस कार्यालय से गाड़ियां भेजी गई हैं। भुएमऊ और मुंशीगंज गेस्ट हाउस साफ करवाया जा रहा है। इसके अलावा बाहर से आने वाले नेताओं और वरिष्ठ पदाधिकारियों के रुकने के लिए अमेठी और रायबरेली में होटलों की बुकिंग भी करवा ली गई है।
इसके अलावा बुधवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए सोनिया गांधी के प्रतिनिधि रहे केएल शर्मा अमेठी पहुंचे। यहां उन्होंने ब्लॉक स्तर के कांग्रेस पदाधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने पदाधिकारियों से कहा कि तीन मई को नामांकन के लिए तैयार रहें। तीन मई ही अमेठी और रायबरेली में नामांकन की आखिरी तारीख भी है।
यह भी पढ़ेंः तीन मई को आगरा आ रही प्रियंका गांधी, भाजपा के डैमेज कंट्रोल में उतरे सीएम योगी आदित्यनाथ

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने राहुल और प्रियंका के नाम पर दिया जोर

कांग्रेस ने अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीटों को लेकर उम्मीदवारों पर सस्पेंस बरकरार रखा है। नामांकन में दो दिन बचे हैं और ऐसे में कयासों का दौर जारी है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय चुनाव समिति ने इस मामले को लेकर फैसला लेने के लिए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को अधिकार दिया है। उन्होंने बुधवार को कहा कि अगले 24-30 घंटे में उम्मीदवारों का ऐलान किया जा सकता है। यह पूछे जाने पर कि उम्मीदवारों की घोषणा को लेकर देरी की वजह क्या है। क्या कांग्रेस पार्टी राहुल और प्रियंका गांधी को वहां से खड़ा करने में डर रही है। इस पर रमेश ने कहा कि कोई देरी नहीं हुई है।

कुछ घंटों में कांग्रेस करेगी नामों का ऐलान

उन्होंने ये भी कहा कि BJP ने रायबरेली के उम्मीदवार का ऐलान नहीं किया है। स्मृति इरानी मौजूदा सांसद हैं। कोई डरा हुआ नहीं है और चर्चा चल रही है। उत्तर प्रदेश की कांग्रेस लीडरशिप ने केंद्रीय चुनाव समिति से राहुल गांधी को अमेठी और प्रियंका गांधी को रायबरेली से खड़ा करने की अपील की है। राहुल गांधी साल 2004 से लगातार तीन बार अमेठी से सांसद रहे हैं।
यह भी पढ़ेंः कब जारी होगा सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? यूपी की को-आर्डिनेटर ने बताया सही समय

2019 में उन्हें स्मृति इरानी ने हरा दिया था। राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। रायबरेली को लेकर प्रियंका गांधी के नाम की लगातार चर्चा चल रही थी। बहरहाल कुछ ही घंटों में यह तस्वीर साफ हो जाएगी कि अमेठी और रायबरेली लोकसभा सीट पर कांग्रेस का प्रत्याशी कौन होगा?

Home / Amethi / Lok Sabha Election 2024: अमेठी में राहुल गांधी 3 मई को करेंगे नामांकन, कांग्रेस ने साफ की तस्वीर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो