scriptसिस्टम देगा मौसम की सटीक रिपोर्ट, तो पता चलेगा सौर-पवन ऊर्जा से बिजली उत्पादन | electricity production from solar-wind energy. | Patrika News
जबलपुर

सिस्टम देगा मौसम की सटीक रिपोर्ट, तो पता चलेगा सौर-पवन ऊर्जा से बिजली उत्पादन

सिस्टम देगा मौसम की सटीक रिपोर्ट, तो पता चलेगा सौर-पवन ऊर्जा से बिजली उत्पादन

जबलपुरApr 30, 2024 / 10:22 am

Lalit kostha

electricity production from solar-wind energy

electricity production from solar-wind energy

जबलपुर. सूरज और हवा की स्थिति का आंकलन कर सोलर और विंड एनर्जी से बिजली उत्पादन का शेड्यूल तैयार किया जा सकेगा। इसके लिए ट्रांसमिशन कपनी द्वारा स्टेट लोड डिस्पेच सेन्टर में रिन्युअल एनर्जी मैनेजमेंट सिस्टम लगाया गया है। लगभग आठ करोड़ रुपए की लागत से तैयार किए गए इस सिस्टम से सूरज कितने बजे निकलेगा, तापमान क्या होगा, प्रदेश में कहां और कितनी तीव्रता से हवाएं चलेंगीं, इस फोरकास्ट के आधार उत्पादन का प्लान तैयार होगा। वहीं यदि कमी आई, तो बिजली कहां से और कैसे लेनी है, इस योजना पर एडवांस प्लानिंग की जा सकेगी।
electricity production from solar-wind energy.

मौसम कार्यालय की जानकारी सटीक नहीं होने पर होता था नुकसान

खरीदनी पड़ती है महंगी बिजली

बिजली कपनी द्वारा ताप और जल विद्युत गृहों, सौर ऊर्जा, विंड एनर्जी समेत एनटीपीसी से बिजली ली जाती है। सभी का शेड्यूल 24 घंटे पहले निर्धारित किया जाता है, कि कहां से कितनी बिजली ली जाएगी, लेकिन कई बार सौर और विंड से प्राप्त होने वाली बिजली अनुमान के हिसाब से नहीं मिल पाती। जिस कारण बिजली कपनी को तत्काल बिजली खरीदनी पड़ती है, जो काफी महंगी होती है।
बढ़ सकेगा उत्पादन

इस सिस्टम के इंस्टॉल होने के बाद जहां परफेक्टर फॉरकास्ट मिलेगा, इससे बिजली उत्पादन का शेड्यूल तैयार कर लिया जाएगा, इससे सौर और विंड से विद्युत उत्पादन में भी बढ़ोत्तरी होगी।

Home / Jabalpur / सिस्टम देगा मौसम की सटीक रिपोर्ट, तो पता चलेगा सौर-पवन ऊर्जा से बिजली उत्पादन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो