scriptआरक्षण, आदिवासी और गरीबी का उठाया मुद्दा, 5 बिंदुओं में समझिए राहुल गांधी के भाषण का सार | Reservation, tribal and poverty issues raised, understand the essence of Rahul Gandhi's speech in 5 points | Patrika News
बिलासपुर

आरक्षण, आदिवासी और गरीबी का उठाया मुद्दा, 5 बिंदुओं में समझिए राहुल गांधी के भाषण का सार

राहुल ने कहा कि आरएसएस व भाजपा देश के संविधान को बदलने की साजिश रच रहे हैं। भाजपा संविधान को किताब मान कर बदलना चाहती है

बिलासपुरApr 30, 2024 / 08:37 am

Kanakdurga jha

rahul gandhi public meeting rahul gandhi public meeting in bilaspur rahul gandhi jansabha rahul gandhi in bilaspur
Rahul Gandhi Rally In Chhattisgarh: कांग्रेस नेता व सांसद राहुल गांधी ने सोमवार को यहां आयोजित एक जनसभा में कहा कि अगर संविधान बचाना है तो उनके के लिए चुनाव अंतिम अवसर है। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर बिलासपुर के सकरी में सोमवार को आयोजित आमसभा में भी उन्होंने कांग्रेस की 5 गारंटी भी गिनाईं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि आरएसएस व भाजपा देश के संविधान को बदलने की साजिश रच रहे हैं। भाजपा संविधान को किताब मान कर बदलना चाहती है, जबकि जबकि संविधान एक किताब नहीं गरीब का अधिकार संरक्षित करता है और देश के आम लोगों की हित की रक्षा करता है।
उन्होंने कहा कि भाजपा को गरीबों से कोई सरोकार नहीं, यह तो चंद उद्योगपतियों को ही उपकृत करने का काम कर रही है। उन्हीं का कर्ज माफ कर रही, निजीकरण को बढ़ावा देने का काम कर रही है। इस सबसे बचना है कि भाजपा को हटाना ही होगा। उन्होंने कांग्रेस द्वारा जारी घोषणा पत्र में पांच गारंटी की बातें भी लोगों के समक्ष रखीं। इस मौके पर विशेष रूप से प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज, प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेता शामिल थे।
यह भी पढ़ें

दर्दनाक हादसे से दहला छत्तीसगढ़, जुड़वा भाई-बहन समेत एक ही गांव में जली 9 चिताएं

Rahul Gandhi In Bilaspur: नफरत की राजनीति कर रही भाजपा

राहुल ने कहा कि यह चुनाव विचारधारा की लड़ाई है। भाजपा हमेशा से नफरत की राजनीति करती आ रही है। मंदिर-मस्जिद, धर्म-कर्म ही कर रही है, विकास, बेरोजगारों को रोजगार देने की बात ही नहीं करती। जबकि कांग्रेस के मुद्दे हमेशा से विकासपरक रहे हैं। जनता स्वयं यह फैसला ले कि किस विधारधारा को चुनना है।

400 सीटों की बात करने वाले डेढ़ सौ से आगे नहीं बढ़ पाएंगे

राहुल ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी इस बार 400 का नारा लगा रहे हैं, हकीकत तो ये है कि देश की जनता ने भाजपा की नब्ज पकड़ ली है। यही वजह है कि इस बार ये 150 से ज्यादा सीटें पार नहीं करने वाले।

Rahul Gandhi Public Meeting: राहुल के भाषण को 5 बिंदुओं में समझिए

1. सबसे बड़ा वादा

हम आरक्षण में लगे 50 प्रतिशत के कैप को तोड़ देंगे, हटा देंगे। हम 50 फीसदी से ज्यादा का आरक्षण आपको दे देंगे।

2. सबसे बड़ा आरोप

पब्लिक सेक्टर यूनिट को प्राइवेट करते हैं तो ये आरक्षण को खत्म करते हैं। जब ठेकेदारी प्रथा लागू करते हैं तो आरक्षण खत्म करते हैं। जब ये अग्निवीर योजना लाते हैं तो आरक्षण खत्म करते हैं।

3. जिसे दोहराया

भाजपा के लोग आदिवासियों को वनवासी कहते हैं। आदिवासी का मतलब देश और धरती के सबसे पहले मालिक। वनवासी कहकर ये चाहते हैं कि आपके जल, जंगल, जमीन सब छीन ली जाए।

4. चैलेंज दिया

मैं चैलेंज करता हूं किसी भी बीजेपी के नेताओं को कि वे कह दें कि पब्लिक सेक्टर को प्राइवेट नहीं करेंगे। वे कह दें कि किसानों का कर्ज माफ करेंगे। ये कर ही नहीं सकते।

5. उम्मीद जगाई

बीजेपी ने 22 लोगों को 16 लाख करोड़ रुपए दिया। बीजेपी के लोगों ने 20-25 लोगों को करोड़पति बनाया, हम करोड़ों लोगों को लखपति बनाने जा रहे हैं। कांग्रेस महालक्ष्मी योजना लेकर आएगी।

Hindi News/ Bilaspur / आरक्षण, आदिवासी और गरीबी का उठाया मुद्दा, 5 बिंदुओं में समझिए राहुल गांधी के भाषण का सार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो